फ्रांस संसदीय चुनाव: फ्रांसीसी मतदाताओं ने वामपंथी गठबंधन को दिलाई जीत, ले पेन और मैक्रॉन को झटका

Edited By Anu Malhotra,Updated: 08 Jul, 2024 09:19 AM

far right rn france elections hung parliament  leftist alliance

रविवार को हुए  फ्रांस संसदीय चुनाव के बाद फ्रांस को संभावित राजनीतिक गतिरोध का सामना करना पड़ा, जहां त्रिशंकु संसद बनी, जिसमें वामपंथी गठबंधन अप्रत्याशित रूप से टाॅप स्थान पर रहा, लेकिन किसी भी समूह को बहुमत नहीं मिला।

इंटरनेशनल डेस्क: रविवार को हुए  फ्रांस संसदीय चुनाव के बाद फ्रांस को संभावित राजनीतिक गतिरोध का सामना करना पड़ा, किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला जिसके करके यहां त्रिशंकु संसद बनी, हालांकि सर्वेक्षणकर्ता वामपंथी गठबंधन 198 सीटों के साथ पहले स्थान पर रहा। लेकिन किसी भी समूह को बहुमत नहीं मिला।

मतदाताओं ने मरीन ले पेन की राष्ट्रवादी, यूरोसेप्टिक नेशनल रैली (RN) के लिए एक बड़ा झटका दिया, जिसके बारे में जनमत सर्वेक्षणों ने भविष्यवाणी की थी कि वह दूसरे दौर के मतदान में जीत हासिल करेगी, लेकिन सर्वेक्षणकर्ताओं के अनुमान के अनुसार तीसरे स्थान पर रही।

नतीजे मध्यमार्गी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के लिए भी एक झटका था, जिन्होंने पिछले महीने यूरोपीय संसद चुनावों में आरएन के हाथों हार के बाद राजनीतिक परिदृश्य को स्पष्ट करने के लिए आकस्मिक चुनाव का आह्वान किया था। उनका अंत बेहद खंडित संसद के साथ हुआ, जिससे यूरोपीय संघ और विदेशों में फ्रांस की भूमिका कमजोर हो जाएगी और किसी के लिए भी घरेलू एजेंडे को आगे बढ़ाना मुश्किल हो जाएगा।

चुनाव से संसद तीन बड़े समूहों में विभाजित हो जाएगी - वामपंथी, मध्यमार्गी और धुर दक्षिणपंथी - जिनके मंच बेहद अलग होंगे और साथ मिलकर काम करने की कोई परंपरा नहीं होगी।

आगे क्या होगा...?
वामपंथी न्यू पॉपुलर फ्रंट (एनएफपी) गठबंधन, जो ईंधन और भोजन जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को सीमित करना चाहता है, न्यूनतम वेतन को शुद्ध 1,600 यूरो ($ 1,732) प्रति माह तक बढ़ाना चाहता है, सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए वेतन बढ़ाना और संपत्ति कर लगाना चाहता है। 

कट्टर वामपंथी नेता जीन-ल्यूक मेलेनचॉन ने कहा, "लोगों की इच्छा का सख्ती से सम्मान किया जाना चाहिए... राष्ट्रपति को न्यू पॉपुलर फ्रंट को शासन करने के लिए आमंत्रित करना चाहिए।" 

RN ने नस्लवाद और यहूदी विरोधी भावना की ऐतिहासिक प्रतिष्ठा को खत्म करने के लिए ले पेन के तहत काम किया है, लेकिन फ्रांसीसी समाज में कई लोग अभी भी इसके फ्रांस-प्रथम रुख और बढ़ती लोकप्रियता को चिंता की नजर से देखते हैं।

जब मतदान अनुमानों की घोषणा की गई तो पेरिस में वाम दलों की सभा में गले मिलने, खुशी की चीखें और राहत के आंसू थे।  आधिकारिक नतीजे आने शुरू हो गए हैं, अगर सभी नहीं तो अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों के नतीजे सोमवार की सुबह आने की संभावना है।

किसे कितनी सीटें मिली
मतदान एजेंसियां ​​- जो आम तौर पर सटीक हैं - पूर्वानुमान है कि वामपंथियों को 184-198 सीटें मिलेंगी, मैक्रॉन के मध्यमार्गी गठबंधन को 160-169 और RN और उसके सहयोगियों को 135-143 सीटें मिलेंगी।

वोट अनुमानों की घोषणा के बाद रविवार को यूरो में आई गिरावट-
व्यापक आर्थिक अनुसंधान निदेशक अनीका गुप्ता ने कहा, "हमें बाजार में थोड़ी राहत मिलनी चाहिए... क्योंकि हम चरमपंथी आरएन बहुमत नहीं देख रहे हैं, लेकिन कम से कम 2025 की winter seson तक राजनीतिक गतिरोध पैदा होने की संभावना है।"  प्रधान मंत्री गेब्रियल अटाल ने कहा कि वह सोमवार को अपना इस्तीफा सौंप देंगे लेकिन जब तक जरूरत होगी तब तक वह देखभाल की जिम्मेदारी पर बने रहेंगे।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!