New Research: बच्चों की सर्दी-जुकाम जल्द करें ठीक, दवाओं से ज्यादा असरदार नमक-पानी का यह इलाज

Edited By Tanuja,Updated: 08 Sep, 2024 12:43 PM

giving children salt water nasal drops can cut duration of a cold

एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि बच्चों की सर्दी  जल्दी ठीक करने के लिए दवाओं से ज्यादा नमक-पानी का   इलाज ज्यादा असरदार साबित हो रहा..

London: एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि बच्चों की सर्दी  जल्दी ठीक करने के लिए दवाओं से ज्यादा नमक-पानी का   इलाज ज्यादा असरदार साबित हो रहा है।  शोधकर्ताओं ने पाया है कि बच्चों को नमक और पानी (सेलाइन सोल्यूशन) की नाक में बूंदें देने से सर्दी की अवधि को दो दिन तक कम किया जा सकता है और इसे परिवार के अन्य सदस्यों तक फैलने से भी रोका जा सकता है।एक अध्ययन में पाया गया कि नमक-पानी की बूंदों का उपयोग करने वाले बच्चों में सर्दी के लक्षण औसतन 6 दिन तक रहे, जबकि सामान्य दवाओं का उपयोग करने वाले बच्चों में ये लक्षण 8 दिन तक रहे।

 

इस अध्ययन में 407 बच्चों (उम्र 6 साल तक) को शामिल किया गया। उनमें से 301 बच्चों को सर्दी हुई, और 150 बच्चों के माता-पिता को समुद्री नमक और पानी का घोल बनाकर दिन में चार बार तीन-तीन बूंदें नाक में डालने की शिक्षा दी गई। बाकी 151 बच्चों का सामान्य देखभाल से इलाज किया गया।नमक-पानी की बूंदों का उपयोग करने वाले बच्चों के परिवारों में 46% मामलों में सर्दी के संक्रमण की सूचना मिली, जबकि सामान्य देखभाल वाले परिवारों में यह आंकड़ा 61% था।82% माता-पिता ने कहा कि नमक-पानी की बूंदों से उनके बच्चे की सर्दी जल्दी ठीक हो गई, और 81% ने भविष्य में इसे उपयोग करने की इच्छा जताई।

 

प्रोफेसर स्टीव कनिंघम ने बताया कि नमक में मौजूद क्लोराइड शरीर की कोशिकाओं को वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक रसायन बनाने में मदद करता है, जिससे संक्रमण कम हो जाता है।इस अध्ययन को यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी कांग्रेस में प्रस्तुत किया गया, और भविष्य में इसे और बेहतर बनाने के लिए नए शोध की आवश्यकता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!