हमास ने कबूला- इजराइली हमले में याह्मा सिनवार की मौत; बंधकों की रिहाई के लिए रखी शर्त

Edited By Pardeep,Updated: 18 Oct, 2024 10:48 PM

hamas admits that yahma sinwar was killed in israeli attack

हमास ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उसका नेता याह्या सिनवार गाजा में इजराइली बलों के हमले में मारा गया है। साथ ही चरमपंथी संगठन ने अपना यह रुख दोहराया कि एक साल पहले इजराइल से बंधक बनाए गए लोगों को तब तक नहीं छोड़ा जाएगा जब तक गाजा में संघर्ष विराम...

यरूशलमः हमास ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उसका नेता याह्या सिनवार गाजा में इजराइली बलों के हमले में मारा गया है। साथ ही चरमपंथी संगठन ने अपना यह रुख दोहराया कि एक साल पहले इजराइल से बंधक बनाए गए लोगों को तब तक नहीं छोड़ा जाएगा जब तक गाजा में संघर्ष विराम नहीं होता और इजराइली सैनिकों की वापसी नहीं होती। इससे एक दिन पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता तब तक देश की सेना लड़ती रहेगी और हमास को कमजोर करने के लिए गाजा में तैनात रहेगी। 

दोनों पक्षों का यह रुख इस बात का संकेत देता है कि दोनों ही संघर्ष को समाप्त करने के करीब नहीं हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और दुनिया के अन्य नेताओं ने कहा है कि सिनवार की मौत एक ऐसा निर्णायक मोड़ है जिसका इस्तेमाल रुकी हुई संघर्ष विराम वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए होना चाहिए। कतर में रहने वाले सिनवार के सिपहसालार खलील अल-हैया ने कहा, ‘‘गाजा में हमलों के समाप्त होने और गाजा से सैनिकों की वापसी से पहले वो कैदी आपके पास नहीं लौटेंगे।'' 

हमास ने बयान में सिनवार को नायक बताया है और कहा है कि ‘‘वह एक वीर शहीद के रूप में उभरे, आगे बढ़े और पीछे नहीं हटे, अपने हथियार लहराए, अग्रिम मोर्चे पर कब्जा करने वाली सेना से भिड़ गये और उसका सामना किया।'' इजराइली सैनिकों के साथ बुधवार को हुई मुठभेड़ में सिनवार की मौत गाजा युद्ध के समीकरण को बदल सकती है। दूसरी ओर इजराइल दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैनिकों के साथ हिजबुल्ला के खिलाफ अपने हमले को जारी रखे हुए है और देश के अन्य क्षेत्रों में हवाई हमले कर रहा है। इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से हिजबुल्ला ने लगभग हर दिन इजराइल में रॉकेट दागे हैं। 

हमास और हिजबुल्ला दोनों को ईरान का समर्थन प्राप्त है, जिसने सिनवार को शहीद बताया जो इजराइल को चुनौती देने के लिए दूसरों को प्रेरित कर सकता है। इजराइल ने गाजा में हमास को राजनीतिक रूप से तबाह करने का संकल्प लिया है और सिनवार को मार गिराना सेना की शीर्ष प्राथमिकता में था। घटनास्थल पर इजराइली सैनिकों द्वारा ली गई तस्वीरों में एक व्यक्ति का शव दिखाई दे रहा है जो सिनवार का लग रहा है जो मलबे में आधा दबा हुआ था तथा उसके सिर पर गहरा घाव था। 

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार रात सिनवार की मौत की घोषणा करते हुए अपने भाषण में कहा, ‘‘हमारा युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है।'' लेकिन इजराइल के सहयोगी देशों की सरकारों से लेकर गाजा के थके हुए निवासियों तक, कई लोगों ने उम्मीद जताई कि सिनवार की मौत युद्ध के अंत का मार्ग प्रशस्त करेगी। इजराइल में गाजा में बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों ने मांग की है कि इजराइल सरकार सिनवार की मौत को अपने प्रियजनों को वापस लाने के संबंध में बातचीत फिर शुरू करने के मार्ग के रूप में इस्तेमाल करे। 

गाजा में अभी करीब 100 बंधक हैं और इजराइल के अनुसार करीब 30 बंधक मारे जा चुके हैं। उधर लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्ला ने शुक्रवार को इजराइली सैनिकों के खिलाफ लड़ाई का एक नया चरण शुरू करने की कसम खाई। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने सिनवार को श्रद्धांजलि देते हुए एक बयान जारी कर कहा कि वह इराकी नेता सद्दाम हुसैन के उलट युद्धभूमि में मारा गया है, छिपते हुए नहीं। हुसैन को फांसी दी गई थी। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!