हमास हमले में जिंदा बची इजराइली लड़की ने 22वें जन्मदिन पर की आत्महत्या, परिवार ने नेतन्याहू सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

Edited By Tanuja,Updated: 22 Oct, 2024 12:44 PM

hamas attack survivor dies by suicide on 22nd birthday family cites ptsd

हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को जब इजराइल पर भयानक हमला किया, तब एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में कई लोग मारे गए थे। इस कॉन्सर्ट में...

International Desk: हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को जब इजराइल पर भयानक हमला किया, तब एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में कई लोग मारे गए थे। इस कॉन्सर्ट में  हमले  में शिरेल गलोन नामक एक इजराइली लड़की जिंदा बच गई थी। यह हमला मध्यपूर्व में युद्ध की शुरुआत का कारण बना, जिसमें लाखों निर्दोष लोगों की जानें गई हैं। अब, एक दर्दनाक घटना में, शिरेल ने अपने 22वें जन्मदिन पर आत्महत्या कर ली।  आत्महत्या की वजह का अभी तक पता नहीं चला है, लेकिन उसके परिवार का कहना है कि वह 7 अक्टूबर के हमले के बाद मानसिक रूप से अस्वस्थ हो गई थी। शिरेल को पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) का सामना करना पड़ रहा था और उसका इलाज चल रहा था।

 

उसके भाई ने बताया कि शिरेल ने खुद को समाज से अलग कर लिया था और वह बेहद अकेला महसूस कर रही थी। उसके व्यवहार में PTSD के लक्षण दिखते थे।शिरेल के परिवार ने इजराइल की नेतन्याहू सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर सरकार सही समय पर सक्रिय होती, तो शिरेल को मानसिक स्वास्थ्य की सहायता मिल सकती थी और संभवतः उसकी जान बचाई जा सकती थी। परिवार ने कहा कि सरकार की उपेक्षा ने उनकी बेटी की मानसिक स्थिति को और अधिक बिगाड़ दिया।  7 अक्टूबर को हुए हमले में हुए रक्तपात के दौरान, हमास के लड़ाकों ने दक्षिणी इजराइल में म्यूजिक कॉन्सर्ट पर हमला किया था। सभी उपस्थित लोगों में भागीदारों को निशाना बनाते हुए, उन्होंने एक कार पर भी हमला किया जिसमें बैठे सभी लोगों की हत्या कर दी गई। शिरेल ने किसी तरह पुलिस की गाड़ी में बैठकर जिंदा बचने का रास्ता निकाला और कफर मैमोन (दक्षिणी इजराइल का एक शहर) तक पहुंची।

 

 7 अक्टूबर के इस हमले के बाद से, इजराइल और हमास के बीच की लड़ाई ने विराम नहीं लिया है। इस हमले में लगभग 1200 इजराइली लोगों की मौत दर्ज की गई। इजराइल ने युद्ध की घोषणा कर दी, जो अब भी जारी है। रिपोर्टों के अनुसार, अब तक 40,000 से अधिक फ़लस्तीनी मारे जा चुके हैं, और लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं। इस संघर्ष ने इजराइल को केवल हमास के साथ नहीं, बल्कि ईरान, हिज्बुल्ला और कई अन्य मोर्चों पर भी लड़ाई में उलझा दिया है। यह घटना न केवल शिरेल के परिवार के लिए बल्कि उस क्षेत्र के लिए भी एक त्रासदी है, जहां संघर्ष और मानवीय संकट दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!