हिज्बुल्लाह चीफ नसरुल्लाह की Israel को बड़ी धमकी, सीरियल धमाकों को बताया जंग का ऐलान

Edited By Yaspal,Updated: 19 Sep, 2024 09:09 PM

hezbollah chief nasrullah issues a big threat to israel

लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिज्बुल्ला के नेता हसन नसरुल्लाह ने कहा कि संचार उपकरणों के जरिये इस सप्ताह हुआ घातक हमला एक ‘‘गंभीर झटका'' था, जिसने सारी हदें पार कर दी।

इंटरनेशनल डेस्कः लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिज्बुल्ला के नेता हसन नसरुल्लाह ने कहा कि संचार उपकरणों के जरिये इस सप्ताह हुआ घातक हमला एक ‘‘गंभीर झटका'' था, जिसने सारी हदें पार कर दी। नसरुल्लाह ने कहा कि समूह इसकी जांच कर रहा है कि दो दिन तक इस हमले को किस तरह अंजाम दिया गया। पेजर समेत अन्य संचार उपकरणों में हुए धमाकों में 30 से अधिक लोग मारे गए, हजारों लोग घायल हुए। माना जा रहा है कि यह हमला इजराइल द्वारा किया गया था।

नसरुल्लाह  ने कहा, ‘‘हां, हमें बहुत बड़ा और गंभीर झटका लगा है। दुश्मन ने सभी हदें पार कर दी है।'' नसरुल्लाह ने किसी अज्ञात स्थान से वीडियो जारी किया। हिज्बुल्ला आमतौर पर समर्थकों के लिए एक रैली बुलाता है ताकि वे नसरुल्लाह  के भाषणों को बड़ी स्क्रीन पर देख सकें, लेकिन इस बार उन्होंने ऐसा नहीं किया। हिज्बुल्ला ने बृहस्पतिवार को उत्तरी इजराइल में हमला किया। इजराइली सेना ने भी लेबनान के कई इलाकों में समूह के ठिकानों को निशाना बनाया। हिज्बुल्ला ने कहा कि उसने सीमा के पास उत्तरी इजराइल में तीन सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जिनमें से दो हमले ड्रोन से किए गए। वहीं, इजराइली सेना ने कहा कि ड्रोन बस्ती के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

लेबनान में बुधवार को वायरलेस संचार उपकरणों के विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई जबकि घायलों की संख्या 450 तक पहुंच गई। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। बेरूत के दक्षिणी उपनगर और दक्षिणी तथा पूर्वी लेबनान के कई क्षेत्रों में कल दोपहर विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं। सुरक्षा रिपोर्ट के मुताबिक चार हिजबुल्लाह सदस्यों के अंतिम संस्कार के दौरान बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक वायरलेस संचार उपकरण में विस्फोट हुआ। इसी तरह के विस्फोटों से कारों और आवासीय भवनों में आग लग गई जिसके कारण कई लोग घायल हो गए। 

स्थानीय मीडिया ने कहा कि इसमें शामिल उपकरणों की पहचान आईसीओएम वी82 मॉडल के रूप में की गई है जो कथित तौर पर जापान में बने वॉकी-टॉकी उपकरण हैं। घायलों को स्थानीय अस्पतालों में ले जाने के लिए आपातकालीन सेवाओं को घटनास्थल पर भेजा गया। इस बीच लेबनानी सेना कमान ने एक बयान जारी कर नागरिकों से घटनास्थलों के पास इकट्ठा न होने का आग्रह किया ताकि चिकित्सा दल को अंदर जाने दिया जा सके। 

यह विस्फोट एक दिन पहले हुए हमले के बाद हुआ है जिसमें कथित तौर पर इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पेजर बैटरियों को निशाना बनाया था जिसके कारण दो बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 2800 लोग घायल हो गए थे। हिजबुल्लाह ने मंगलवार को एक बयान में इजरायल पर‘‘आपराधिक आक्रामकता के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होने का आरोप लगाया जिसमें नागरिकों को भी निशाना बनाया गया था, जवाबी कारर्वाई की धमकी दी।‘'इजरायल ने अभी तक विस्फोटों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

उल्लेखनीय है कि आठ अक्टूबर 2023 को लेबनान-इज़रायल सीमा पर तनाव बढ़ गया जब हिज़्बुल्लाह ने हमास के हमले के समर्थन में इज़रायल की ओर रॉकेट दागे। इसके बाद इज़रायल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर हमला करके जवाबी कारर्वाई की। इज़रायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बुधवार को घोषणा की कि इज़रायल हिजबुल्लाह के खिलाफ़‘‘युद्ध के एक नए चरण की शुरुआत‘'पर है। 
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!