इजरायल का हिज्बुल्लाह को नया झटकाः एयरस्ट्राइक में मिसाइल कमांडर किया ढेर व कई ठिकाने तबाह, बेरूत में सैंकड़ों लोगों की मौत

Edited By Tanuja,Updated: 28 Sep, 2024 12:30 PM

hezbollah commander muhammad ali ismail targeted in israeli airstrikes

इजरायल (Israel) और हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के बीच चल रहे तनाव के बीच इजरायली सेना (IDF) ने शुक्रवार को लेबनान के कई...

International Desk: इजरायल (Israel) और हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के बीच चल रहे तनाव के बीच इजरायली सेना (IDF) ने शुक्रवार को लेबनान के कई इलाकों में जोरदार इजराइली एयरस्ट्राइक ( Israeli Air strike) की। इजरायली एयरफोर्स (Israeli Air force) ने बेरूत ( Beirut) के दक्षिणी उपनगरों सहित हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर टारगेटेड हमले किए, जिसमें हिज्बुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उनके डिप्टी कमांडर हुसैन अहमद इस्माइल मारे गए। IDF का आरोप है कि हिज्बुल्लाह ने रिहायशी इमारतों में हथियार छिपा रखे हैं, जिन पर ये हमले किए गए।

PunjabKesari

हिज्बुल्लाह के मिसाइल कमांडर का अंत इजरायली सेना  ने बयान जारी कर कहा कि मुहम्मद अली इस्माइल ने इजरायल के खिलाफ कई आतंकी हमलों की योजना बनाई थी और हाल ही में हिज्बुल्लाह द्वारा इजरायली क्षेत्र में दागे गए रॉकेट्स के पीछे उन्हीं का हाथ था। इजरायल ने यह भी दावा किया कि हिज्बुल्लाह ने मध्य इजरायल पर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें दागी थीं। हालांकि, हिज्बुल्लाह ने इस दावे की न तो पुष्टि की है और न ही खंडन किया है।  इजरायली एयरस्ट्राइक के दौरान लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बेरूत के घनी आबादी वाले इलाकों में हुई बमबारी से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। बचाव दल मलबे में दबे लोगों की तलाश में जुटे हुए हैं, और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

ये भी पढ़ेंः Israel-Lebanon संघर्ष पूर्ण युद्ध में बदलने के आसार, हिजबुल्ला नेता पर इजराइली हमले में 6 लोगों की मौत व कई ऊंची इमारतें ध्वस्त 

 

PunjabKesari

ग्राउंड अटैक की तैयारी में इजरायली सेना इजरायल ने अपनी सेना को लेबनान में बड़े पैमाने पर 'ग्राउंड अटैक' के लिए तैयार कर लिया है। इससे पहले के हमलों में हिज्बुल्लाह की मिसाइल और रॉकेट यूनिट के प्रमुख इब्राहिम मुहम्मद कबीसी और कई अन्य कमांडर मारे गए थे। हिज्बुल्लाह ने इजरायल के इस दावे को खारिज किया कि उसने रिहायशी इलाकों में हथियार छिपा रखे हैं। संगठन ने कहा कि बेरूत के दहियाह इलाके में जिन इमारतों को निशाना बनाया गया, वे पूरी तरह से रिहायशी हैं और वहां कोई हथियार नहीं रखे गए थे।

ये भी पढ़ेंः  UN में भारत की पाकिस्तान को फटकार, दुनियाभर में आतंकी घटनाओं में उसका ‘‘हाथ'', अंजाम तो भुगतना पड़ेगा

 

PunjabKesari

 लेबनान (Lebanon) के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हमलों में अब तक 700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 2200 से ज्यादा घायल हुए हैं। अक्टूबर से जारी संघर्ष में अब तक मरने वालों की संख्या 1540 हो गई है, जबकि 77,000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं। पश्चिमी एशिया में इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच इस बढ़ते तनाव ने गाजा से लेबनान की ओर संघर्ष का रुख बदल दिया है, जिससे क्षेत्र में व्यापक युद्ध की आशंका बढ़ गई है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!