इजराइल का खौफः हिज़्बुल्लाह के नए नेता कासिम को सता रहा हत्या का डर, लेबनान छोड़कर ईरान में ली शरण

Edited By Tanuja,Updated: 21 Oct, 2024 11:42 AM

hezbollah s key leader qassem fled to iran for fear of assassination

लेबनान की राजधानी बेरूत में हाल ही में हुए एक हमले में हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मृत्यु की घटना ने हिज़्बुल्लाह के अन्य नेताओं के बीच भी चिंता बढ़ा दी है...

International desk: लेबनान की राजधानी बेरूत में हाल ही में हुए एक हमले में हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मृत्यु की घटना ने हिज़्बुल्लाह के अन्य नेताओं के बीच भी चिंता बढ़ा दी है। नसरल्लाह की हत्या के बाद, हिज़्बुल्लाह के नए नेता शेख नईम कासिम ने अपने जीवन को खतरे में महसूस करते हुए लेबनान छोड़ने का गंभीर फैसला लिया है। कासिम ने ईरान की राजधानी तेहरान में शरण ली है। रिपोर्टों के अनुसार, वह नसरल्लाह की तरह खुद को एक लक्षित हमले का शिकार नहीं बनाना चाहते और इसलिए उन्होंने यह कदम उठाया। इजरायली न्यूज़ साइट यरुशलम पोस्ट के अनुसार, कासिम ने हाल में ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराग्ची से मुलाकात के बाद बेरूत से अपनी यात्रा शुरू की। 

पढ़ेंः- इजरायल को बड़ा झटका, उत्तरी गाजा में टैंक से निकलते ही सेना ब्रिगेड कमांडर  दक्सा की मौत

5 अक्टूबर को, कासिम एक ईरानी विमान से बेरूत से सीरिया के दमिश्क पहुंचे और वहां से तेहरान गए। उनकी इस यात्रा में सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए रणनीतिक योजना बनाई गई थी। कासिम ने बताया कि उन्होंने ईरान में अपने ठिकाने से ही हिज़्बुल्लाह और लेबनान के नागरिकों को संबोधित करते हुए एक महत्वपूर्ण भाषण दिया। कासिम द्वारा दिया गया पहली बार का भाषण बेरूत से था, लेकिन नसरल्लाह की मौत के बाद, उनका दूसरा भाषण ईरान से प्रसारित हुआ। इसमें उन्होंने हिज़्बुल्लाह की स्थिति, लेबनान के साथियों और इजराइल की बढ़ती चुनौतियों पर विचार व्यक्त किए।

ये भी पढ़ें:-इजराइल ने  नेतन्याहू आवास पर ड्रोन अटैक के जवाब में  बेरूत-गाजा पर किए हमले; 73 की मौत, PM बोले- "हिजबुल्लाह ने बड़ी भूल की..अब खात्मा निश्चित"
 
हालिया घटनाक्रमों के कारण, कासिम पर इजरायली हमलों का पूरा खतरा मंडरा रहा है। नसरल्लाह की हत्या ने हिज़्बुल्लाह के नेताओं के बीच सुरक्षा की चिंता को जन्म दिया है, और कासिम उन सबसे प्रमुख व्यक्तियों में से एक हैं जो इजराइली लक्ष्यमना का शिकार हो सकते हैं। कासिम की इस स्थिति को देखते हुए, ईरान के अधिकारियों ने उन्हें अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लेबनान से बाहर जाने की सलाह दी, जिससे वह अब ईरान में शरण ले चुके हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!