हूती विद्रोहियों 10 लाख बैरल तेल लेकर जा रहे जहाज को बारूद से उड़ाया, हिल गया अमेरिका (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 31 Aug, 2024 11:22 AM

houthi rebels target ship with missiles in gulf of aden as oil tanker burns

अदन की खाड़ी में शुक्रवार देर शाम 10 लाख बैरल तेल लेकर जा रहे  एक जहाज को निशाना बनाकर दो मिसाइल दागी गईं, जो पास के जल क्षेत्र में गिरीं।..

दुबई: अदन की खाड़ी में शुक्रवार देर शाम 10 लाख बैरल तेल लेकर जा रहे  एक जहाज को निशाना बनाकर दो मिसाइल दागी गईं, जो पास के जल क्षेत्र में गिरीं।अमेरिका ने इस हमले को लेकर चिंता जताई है। प्राधिकारियों ने इस हमले के पीछे यमन के हूती विद्रोहियों का हाथ होने की आशंका जताई है। इस हमले से पहले हूती विद्रोहियों ने यूनान के झंडे वाले एक तेल टैंकर में घुसकर उसमें विस्फोटक रखे थे, जिससे बाद में उसमें कई विस्फोट हुए थे। टैंकर में विस्फोट से लाल सागर में बड़े पैमाने पर तेल रिसाव का खतरा पैदा हो गया है। जबकि विद्रोही संगठन हूती के सैन्य प्रवक्ता याह्या सारी ने बताया कि सोनियन एक ऐसी कंपनी का जहाज है, जिसने लाल सागर में इजरायल जाने वाले जहाजों के खिलाफ यमनी गुट की ओर से घोषित नाकाबंदी का "उल्लंघन" किया था,  में दुर्घटना का शिकार हो गया है। 

 

दरअसल, लाल सागर में तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है। हूती के लड़ाकों ने 10 लाख बैरल तेल लेकर जा रहे जहाज को बारूद से उड़ा दिया। इस खौफनाक मंजर का हूती ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें उनके लड़ाके तेल टैंकर सोनियन पर चढ़ते और उस जहाज पर विस्फोटक उड़ते दिखाई दे रहे हैं।हालांकि यह हमला इस महीने की शुरुआत में लाल सागर में हमला किया गया था।हूती विद्रोहियों द्वारा पिछले कुछ समय में पोत को निशाना बनाकर किए गए हमलों से एक हजार अरब अमेरिकी डॉलर के उस सामान की आपूर्ति बाधित हुई है, जो इजराइल-हमास युद्ध के मद्देनजर हर साल गाजा पट्टी में लाल सागर के जरिये भेजा जाता है।

PunjabKesari

ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरिटाइम ट्रेड ऑपरेशंस' (यूकेएमटीओ) केंद्र ने बताया कि शुक्रवार को किए गए हमले के दौरान दो मिसाइल अदन से करीब 240 किलोमीटर पूर्व में जहाज के पास गिरीं। यूकेएमटीओ ने बताया कि जहाज ने सूचित किया है कि चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। मामले की जांच की जा रही है। हूती विद्रोहियों ने अभी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। उन्होंने अक्टूबर में गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से 80 से अधिक जहाजों पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए हैं। हूती विद्रोहियों ने एक जहाज का अपहरण भी किया और हमला कर दो जहाजों को जलमग्न कर दिया, जिसमें चार नाविक मारे गए। इस बीच, अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड ने शनिवार को कहा कि उसने यमन में हूती नियंत्रित क्षेत्र में दो ड्रोन नष्ट कर दिए।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!