Edited By Tanuja,Updated: 20 Jul, 2024 11:43 AM
इस सप्ताह के अंत में छोटे से गलत अपडेट ने दुनिया के लाखों IT सिस्टम नाकारा कर दिए। एक सॉफ्टवेयर अपडेट के गलत होने के कारण वैश्विक आईटी...
सिडनीः इस सप्ताह के अंत में छोटे से गलत अपडेट ने दुनिया के लाखों IT सिस्टम नाकारा कर दिए। एक सॉफ्टवेयर अपडेट के गलत होने के कारण वैश्विक आईटी आउटेज ने आधुनिक आईटी बुनियादी ढांचे की परस्पर जुड़ी और अक्सर नाजुक प्रकृति को उजागर कर दिया। यह दर्शाता है कि विफलता के एक बिंदु के दूरगामी परिणाम कैसे हो सकते हैं। यह आउटेज क्राउडस्ट्राइक फाल्कन के लिए स्वचालित रूप से शुरू किए गए एकल अपडेट से जुड़ा था, जो एक सर्वव्यापी साइबर सुरक्षा उपकरण है जिसका उपयोग मुख्य रूप से बड़े संगठनों द्वारा किया जाता है। इससे दुनिया भर के माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर क्रैश हो गए। क्राउडस्ट्राइक ने अपनी ओर से समस्या का समाधान कर दिया है। जबकि कई संगठन अब काम फिर से शुरू कर पा रहे हैं, आईटी टीमों को सभी प्रभावित प्रणालियों को पूरी तरह से ठीक करने में कुछ समय लगेगा - उनमें से कुछ काम मैन्यूली करना होगा।
ऐसा कैसे हो सकता है?
कई संगठन समान क्लाउड प्रदाताओं और साइबर सुरक्षा समाधानों पर भरोसा करते हैं। परिणाम डिजिटल मोनोकल्चर का एक रूप है। जबकि इस मानकीकरण का मतलब है कि कंप्यूटर सिस्टम कुशलतापूर्वक चल सकते हैं । इसका मतलब यह भी है कि एक समस्या कई उद्योगों और भौगोलिक क्षेत्रों में फैल सकती है। जैसा कि हमने अब क्राउडस्ट्राइक के मामले में देखा है, यह पूरी दुनिया में भी फैल सकता है। आधुनिक आईटी बुनियादी ढांचा अत्यधिक परस्पर जुड़ा हुआ और अन्योन्याश्रित है। यदि एक घटक विफल हो जाता है, तो यह ऐसी स्थिति पैदा कर सकता है जहां विफल घटक एक श्रृंखला प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है जो सिस्टम के अन्य हिस्सों को प्रभावित करता है। जैसे-जैसे सॉफ़्टवेयर और उनके द्वारा संचालित नेटवर्क अधिक जटिल होते जाते हैं, अप्रत्याशित इंटरैक्शन और बग की संभावना बढ़ती जाती है। एक छोटे से अपडेट के अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं और यह पूरे नेटवर्क में तेजी से फैल सकता है। जैसा कि हमने अब देखा है, पर्यवेक्षकों द्वारा इसे रोकने के लिए प्रतिक्रिया करने से पहले संपूर्ण सिस्टम को ठप किया जा सकता है।
माइक्रोसॉफ्ट कैसे शामिल था?
जब हर जगह विंडोज़ कंप्यूटर "मौत की नीली स्क्रीन" संदेश के साथ क्रैश होने लगे, तो शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया कि आईटी आउटेज माइक्रोसॉफ्ट के कारण हुआ था। वास्तव में, माइक्रोसॉफ्ट ने पुष्टि की कि उसने मध्य अमेरिका क्षेत्र में क्लाउड सेवाओं में रुकावट का अनुभव किया है, जो गुरुवार, 18 जुलाई 2024 को पूर्वी समयानुसार शाम 6 बजे के आसपास शुरू हुआ। इस आउटेज ने विभिन्न एज़्योर सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों के एक उपसमूह को प्रभावित किया। एज़्योर माइक्रोसाफ्ट का स्वामित्व वाला क्लाउड सेवा प्लेटफ़ॉर्म है। एज़्योर आउटेज के दूरगामी परिणाम हुए, जिससे एयरलाइंस, खुदरा, बैंकिंग और मीडिया सहित कई क्षेत्रों में सेवाएं बाधित हुईं। न केवल अमेरिका में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी। इसने पॉवरबीआई, माइक्रोसाफ्ट फ़ैब्रिक और टीम्स सहित विभिन्न माइक्रोसाफ्ट 365 सेवाओं को भी प्रभावित किया। जैसा कि अब पता चला है, पूरे एज़्योर आउटेज का पता क्राउडस्ट्राइक अपडेट से भी लगाया जा सकता है। इस मामले में यह फाल्कन स्थापित के साथ विंडोज़ चलाने वाली माइक्रोसॉफ्ट की वर्चुअल मशीनों को प्रभावित कर रहा था।
हम क्या सीख सकते हैं?
अपने सभी आईटी समाधान एक जगह पर न रखें। कंपनियों को मल्टी-क्लाउड रणनीति का उपयोग करना चाहिए: अपने आईटी बुनियादी ढांचे को कई क्लाउड सेवा प्रदाताओं में वितरित करें। इस तरह, यदि एक प्रदाता काम नहीं कर पाता है, तो अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन करना जारी रख सकते हैं। कंपनियां यह भी सुनिश्चित कर सकती हैं कि आईटी सिस्टम में अतिरेक का निर्माण करके उनका व्यवसाय संचालित होता रहे। यदि एक घटक नीचे जाता है, तो अन्य लोग आगे बढ़ सकते हैं। इसमें बैकअप सर्वर, वैकल्पिक डेटा केंद्र और "फ़ेलओवर" तंत्र शामिल हैं जो आउटेज की स्थिति में तुरंत बैकअप सिस्टम पर स्विच कर सकते हैं। नियमित आईटी प्रक्रियाओं को स्वचालित करने से मानवीय त्रुटि का जोखिम कम हो सकता है, जो आउटेज का एक सामान्य कारण है। स्वचालित प्रणालियाँ संभावित समस्याओं की भी निगरानी कर सकती हैं और महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा होने से पहले उनका समाधान कर सकती हैं।