US में नया कानूनः अब सड़कों पर खेल सकेंगे बच्चे, न्यूयॉर्क में स्कूलों से लगे 71 रोड होंगे बंद

Edited By Tanuja,Updated: 08 Sep, 2024 01:50 PM

in new york schools are reclaiming roads for recess

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में अब स्कूल से लगी 71 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया जाएगा ताकि बच्चे इन सड़कों पर सुरक्षित रूप से खेल...

New York: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में अब स्कूल से लगी 71 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया जाएगा ताकि बच्चे इन सड़कों पर सुरक्षित रूप से खेल सकें। यह कदम "ओपन स्ट्रीट फॉर स्कूल" नामक प्रोग्राम के तहत उठाया गया है, जिसे कोरोना महामारी के दौरान परिवहन विभाग ने शुरू किया था। हाल ही में, इस पहल के लिए एक नया कानून बनाया गया है, जिसे इस महीने से लागू किया जाएगा।

PunjabKesari

सेफ किड्स फाउंडेशन के डेटा के अनुसार, हर सप्ताह स्कूल क्षेत्रों में पांच किशोर पैदल यात्रियों की मौत हो जाती है। एक सर्वे से पता चला है कि 80% बच्चे असुरक्षित तरीके से सड़क पार करते हैं, और तीन में से एक ड्राइवर ने स्कूल के आसपास असुरक्षित तरीके से गाड़ी चलाने की बात स्वीकार की है। इस नई पहल से उम्मीद है कि सड़क सुरक्षा में सुधार होगा और बच्चों को सुरक्षित खेल कूद का अवसर मिलेगा।

 

इस कानून के तहत, स्कूलों के पास अपनी सड़कों को तीन अलग-अलग तरीकों से बंद करने की स्वतंत्रता होगी।

 

सुबह और दोपहर: कुछ स्कूल सड़कों को लगभग आधे घंटे के लिए बंद करेंगे जब बच्चे स्कूल आते-जाते हैं।
लंच समय: कुछ स्कूल लंच के दौरान सड़कें बंद कर देंगे ताकि बच्चे सड़क पर खेल सकें।
स्कूल के समय: कई जगह स्कूल लगने की पूरी अवधि के लिए सड़कें बंद की जाएंगी।

 

निवासियों के लिए छूट
हालांकि, सड़क यातायात के लिए बंद होने पर स्थानीय निवासियों को अपनी गाड़ियों का उपयोग करने की छूट दी जाएगी। इस प्रोग्राम में केवल पब्लिक स्कूल ही नहीं, बल्कि प्राइवेट स्कूल भी शामिल हैं।

 

सुरक्षा की आवश्यकता
1950 के दशक में, बच्चों की सड़क पार करते समय दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सिविल क्रॉसिंग गार्ड नियुक्त किए गए थे, जिनमें अधिकतर महिलाएं थीं। वे प्रतिदिन तीन से चार घंटे काम करती थीं और प्रति घंटा लगभग 125 रुपए (आज के लगभग 1500 रुपए) प्राप्त करती थीं।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!