भारत, लाओस ने हवाई संपर्क वार्ता के बीच बढ़ाया पर्यटन सहयोग, कहा- हमारा लक्ष्य मजबूत संबंध स्थापित करना

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 02 Jul, 2024 04:41 PM

india laos boost tourism cooperation amid air connectivity

विरासत स्थलों और दर्शनीय स्थलों से परिपूर्ण दक्षिण एशियाई देश लाओस ने अधिक पर्यटकों, विशेषकर भारत को आकर्षित करने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं और रणनीतिक पहल की हैं। लाओस के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्राल...

इंटरनेशनल डेस्क: विरासत स्थलों और दर्शनीय स्थलों से परिपूर्ण दक्षिण एशियाई देश लाओस ने अधिक पर्यटकों, विशेषकर भारत को आकर्षित करने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं और रणनीतिक पहल की हैं। लाओस के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय के महानिदेशक खोम दोआंगचंटा ने सोमवार को 2024 के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं का अनावरण किया, जिसमें दक्षिण-पूर्व एशियाई देश में आगंतुकों के लिए विविध पर्यटन पेशकशों और रणनीतिक पहलों पर प्रकाश डाला गया।

दोआंगचंटा ने संवाददाताओं से कहा, "इस साल, हमने जनवरी से दिसंबर तक 77 पर्यटन गतिविधियों की योजना बनाई है, जिसका उद्देश्य हमारी राजधानी और 17 प्रांतों की सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहरों को प्रदर्शित करना है।" उन्होंने लाओस के पर्यटन स्थल के रूप में इसके आकर्षण को बढ़ाने के प्रयासों पर जोर दिया। वैश्विक पर्यटन बाजार में भारत की महत्वपूर्ण उपस्थिति को स्वीकार करते हुए, डोआंगचांटा ने कहा, "भारत न केवल वैश्विक स्तर पर बल्कि आसियान के भीतर भी एक प्रमुख बाजार है। 2023 में, हमने लगभग 14,000 भारतीय आगंतुकों का स्वागत किया, और अकेले 2024 की पहली तिमाही में, 4,000 से अधिक भारतीयों ने लाओस का दौरा किया।"

वैश्विक पर्यटन बाजार में भारत की महत्वपूर्ण उपस्थिति को स्वीकार करते हुए, डोआंग चांटा ने कहा, "भारत न केवल वैश्विक स्तर पर बल्कि आसियान के भीतर भी एक प्रमुख बाजार है। 2023 में, हमने लगभग 14,000 भारतीय आगंतुकों का स्वागत किया, और अकेले 2024 की पहली तिमाही में, 4,000 से अधिक भारतीयों ने लाओस का दौरा किया।" दोआंगचांटा ने पर्यटन को बढ़ावा देने में लाओस और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बताया, "हमारा पर्यटन मंत्रालय भारत के पर्यटन मंत्रालय के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। साथ मिलकर, हम पर्यटन के अवसरों को बढ़ाने के लिए आसियान पर्यटन मंच जैसे मंचों में भाग लेते हैं।"

अपने सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए, दोआंगचंटा ने कहा, "हमने भारतीय मीडिया को लाओस के पर्यटन आकर्षणों का प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया है। उनकी सकारात्मक कवरेज से जागरूकता बढ़ाने और लाओस में अधिक भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।" लाओस और भारत के बीच यात्रा को प्रभावित करने वाली हवाई संपर्क चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर, दोआंग चांटा ने भविष्य के विकास के बारे में आशा व्यक्त की। "पर्यटन के लिए प्रभावी हवाई संपर्क महत्वपूर्ण है। लाओस और भारतीय एयरलाइनों के बीच चर्चाएँ जारी हैं। हम अपने देशों के बीच संपर्क को बेहतर बनाने और यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए घनिष्ठ सहयोग को प्रोत्साहित कर रहे हैं," उन्होंने विस्तार से बताया।

हमारा लक्ष्य मजबूत संबंध स्थापित करना- दोआंगचंटा 
भविष्य को देखते हुए, दोआंग चांटा ने मजबूत एयरलाइन भागीदारी की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य मजबूत कनेक्शन स्थापित करना है जो भारतीय आगंतुकों के लिए लाओस और इसके विपरीत यात्रा को आसान बनाएगा। इससे हमारे देशों के बीच पर्यटन आदान-प्रदान को काफी बढ़ावा मिलेगा।" लाओस चारों ओर से भूमि से घिरा हुआ है और इसका उत्तरी पड़ोसी चीन है, तथा वियतनाम देश के उत्तर-पूर्व और पूर्व में स्थित है। लाओस के दक्षिण में कंबोडिया है, जबकि थाईलैंड इसके पश्चिम में और म्यांमार इसके उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!