खामेनेई बोले- जरूरत पड़ी तो फिर इजराइल पर हमला करेंगे, उग्र भाषण खत्म होते ही लेबनान ने इजरायल पर दाग दिए रॉकेट

Edited By Tanuja,Updated: 04 Oct, 2024 04:26 PM

iran will attack israel again if needs be  supreme leader

मध्य पूर्व में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई के भाषण के तुरंत बाद, लेबनान से उत्तरी इजरायल पर कई रॉकेट दागे गए...

International Desk: मध्य पूर्व में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई के भाषण के तुरंत बाद, लेबनान से उत्तरी इजरायल पर कई रॉकेट दागे गए। खामेनेई ने अपने भाषण में इजरायली हमले में मारे गए हिज़्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को "अपना भाई" और "लेबनान का चमकदार रत्न" कहा, जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है। खामेनेई ने नसरल्लाह की शहादत का जिक्र करते हुए कहा, "नसरल्लाह अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी आवाज और उनके विचार हमेशा जिंदा रहेंगे। उनकी लोकप्रियता और प्रभाव लेबनान, ईरान और अरब देशों से भी आगे था और उनकी शहादत से यह और बढ़ जाएगा।" खामेनेई के इस भावनात्मक संबोधन के बाद ही लेबनान ने इजरायल पर रॉकेट से हमला किया। 

 

इजरायल ने भी इसका तीखा जवाब दिया है। बीते रात, इजरायली वायुसेना ने बेरूत में कई हवाई हमले किए, जिनका मुख्य निशाना हिज्बुल्लाह के प्रमुख नेता हाशिम सफीद्दीन थे। बताया जा रहा है कि जब ये हमले हुए, तब हिज्बुल्लाह के शीर्ष अधिकारी बैठक कर रहे थे। इन हमलों के दौरान बेरूत एयरपोर्ट के पास भी भीषण विस्फोट हुआ। खामेनेई ने 7 अक्टूबर के हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले को सही ठहराते हुए कहा, "यह हमला पूरी तरह जायज था। हम किसी भी कीमत पर इजरायल का खात्मा करके रहेंगे।" उन्होंने फिलिस्तीनी और लेबनानी लोगों की हक की लड़ाई को सही ठहराते हुए कहा कि "हर देश के पास आत्मरक्षा का अधिकार है और अगर जरूरत पड़ी तो हम इजरायल पर दोबारा हमला करेंगे।" इस बीच, खामेनेई ने अरब देशों से भी इस संघर्ष में समर्थन मांगा। उन्होंने कहा, "मैं अरब के मुसलमानों से अपील करता हूं कि इस संघर्ष में हमारा साथ दें। लेबनान के लोगों ने इजरायल के खिलाफ अपनी इज्जत की हिफाजत की है और हम उन्हें हर संभव मदद देंगे।"

    

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने आज अपने संबोधन में इजरायल को सभी मुसलमानों का दुश्मन करार दिया। उन्होंने कहा कि इजरायल न केवल ईरान, बल्कि फिलिस्तीन और यमन के लोगों पर भी अत्याचार कर रहा है। खामेनेई ने मुसलमानों से एकजुट रहने की अपील करते हुए कहा, "हम दुश्मनों के मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे। वे मुसलमानों के बीच दुश्मनी बढ़ाना चाहते हैं।" खामेनेई ने कहा कि मुसलमानों को अल्लाह के बताए रास्ते से नहीं हटना चाहिए। उन्होंने अपने अनुयायियों को एकजुटता और भाईचारे की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि "हमें प्यार-मोहब्बत से रहना होगा।"इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरागची भी लेबनान पहुंचे हैं, जहां उन्होंने तेहरान की ग्रैंड मस्जिद में नमाज अदा की। नमाज के दौरान वहां भीड़ उमड़ी हुई थी, जिसमें लोग हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!