ईरान ने UNGA में कहा- इजराइल को गाजा व लेबनान में रोकना जरूरी, वर्ना पूरी दुनिया....

Edited By Tanuja,Updated: 25 Sep, 2024 12:21 PM

iranian president tells un israeli strikes in lebanon cannot go unanswered

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN में अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय संबोधन के दौरान इजराइल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए और ...

International Desk:  ईरान के राष्ट्रपति ( Iranian President) मसूद पजशकिया ( Masoud Pezeshkian) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय संबोधन के दौरान इजराइल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए और गाजा एवं लेबनान में जारी संघर्ष को तुरंत रोकने की मांग की। उन्होंने कहा कि अगर इजराइल को रोका नहीं गया, तो इससे पूरे मध्य पूर्व और फिर पूरी दुनिया में युद्ध छिड़ सकता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि गाजा में युद्धविराम लागू किया जाए और हिंसा पर अंकुश लगाया जाए।

 

पजशकियान ने कहा कि ईरान लेबनान में इजराइली हमलों का फिलहाल कोई जवाब नहीं देगा, क्योंकि इससे इलाके में तनाव और बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में इजराइल की असलियत दुनिया के सामने आ चुकी है और इजराइल ने गाजा में 41,000 से अधिक निर्दोष लोगों की हत्या की है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। उन्होंने इजराइल पर ISIS जैसे आतंकी संगठनों को समर्थन देने और ईरानी वैज्ञानिकों की हत्या करने का भी आरोप लगाया।

 

इसके अलावा, पजशकियान ने 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते का भी जिक्र किया और कहा कि ईरान समझौते पर फिर से बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर मध्य पूर्व में युद्ध छिड़ा, तो इससे किसी को भी लाभ नहीं होगा।CNN को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने यह भी कहा कि लेबनान को "दूसरा गाजा" बनने से रोकना जरूरी है, और इजराइल पश्चिमी देशों के समर्थन के कारण हिजबुल्लाह का अकेले मुकाबला करने की स्थिति में नहीं है। इस बीच, इजराइल ने लेबनान पर लगातार हमले जारी रखे हैं और हिजबुल्लाह के मिसाइल कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत की पुष्टि की है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!