इजरायल का 24 घंटे में दो दुश्मन देशों को झटकाः हिज्बुल्लाह कमांडर का भी किया काम तमाम, साथी तलाश रहे शव

Edited By Tanuja,Updated: 31 Jul, 2024 07:35 PM

israel claims it killed senior hezbollah commander in beirut

इजराइल ने 24 ने दो दुश्मन देशों को बड़ा झटका दिया है।   मंगलवार को बेरूत पर एक अप्रत्याशित हमले के बाद एक हिज्बुल्लाह कमांडर...

International Desk: इजराइल ने 24 ने दो दुश्मन देशों को बड़ा झटका दिया है। मंगलवार को बेरूत पर एक अप्रत्याशित हमले के बाद एक हिज्बुल्लाह कमांडर को मार गिराने का दावा किया। इससे पहले  ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड' ने बताया  कि इजराइल ने तेहरान में  हमास नेता इस्माइल हनियेह की हत्या कर दी है। हिज्बुल्लाह कमांडर कथित तौर पर सप्ताहांत में इजराइल नियंत्रित गोलान हाइट्स में रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार था। इस हमले में 12 लोग मारे गए थे। हिज्बुल्लाह ने अपने कमांडर की मौत की पुष्टि नहीं की है। बेरूत पर इजराइल के हमले में एक महिला और दो बच्चों की भी मौत हुई है तथा दर्जनों अन्य लोग घायल हुए हैं।  लेबनान के उग्रवादी समूह हिज्बुल्लाह ने बुधवार को कहा कि वह बेरूत में इजराइल के हवाई हमले में मारे गए अपने एक शीर्ष सैन्य कमांडर के शव की अभी भी तलाश कर रहा है। इजराइल द्वारा हिज्बुल्लाह कमांडर फौद शुकुर को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले के बाद यह ईरान समर्थित उग्रवादी समूह की पहली टिप्पणी है।

PunjabKesari

एक इजराइली अधिकारी ने कहा कि उनका निशाना फौद शुकुर था, जो हिज्बुल्लाह का एक शीर्ष सैन्य कमांडर है और जिसे अमेरिका लेबनान की राजधानी में 1983 के घातक बम विस्फोट की साजिश रचने और उसे अंजाम देने का दोषी मानता है। शुकुर पर कई अन्य हमलों में भी शामिल होने का संदेह है, जिनमें इजराइली नागरिक मारे गए थे। हालांकि, हिजबुल्लाह ने शनिवार को मजदल शम्स शहर में हुए रॉकेट हमले में शामिल होने से इनकार किया है, लेकिन इजराइल इस आतंकवादी समूह को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है। मंगलवार के हमले के तुरंत बाद इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, "हिजबुल्लाह ने लक्ष्मण रेखा पार कर ली है।" गाजा में जारी युद्ध की पृष्ठभूमि में पिछले 10 महीनों से दोनों पक्ष लगभग रोज हमले कर रहे हैं, लेकिन यह संघर्ष अब तक व्यापक स्तर पर नहीं था और इसके पूर्ण युद्ध में बदलने की आशंका नहीं थी।

PunjabKesari

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बेरूत के दक्षिणी उपनगर में मंगलवार को हुए हमले में 74 लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। उसने कहा कि घायलों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि हमला एक ड्रोन से किया गया था, जिसने तीन रॉकेट दागे। हिजबुल्लाह के अधिकारी अली अम्मार ने 'अल-मनार टीवी' से कहा, "इजराइल ने पूरी तरह से नागरिक क्षेत्र को निशाना बनाकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण हरकत की है और उसे जल्द ही या कुछ समय बाद इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।" लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इजराइली हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह राजधानी के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक से कुछ मीटर की दूरी पर हुआ।

PunjabKesari

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने तुरंत कोई बयान जारी नहीं किया, लेकिन उसने हमले के कुछ ही मिनट बाद प्रधानमंत्री की उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और अन्य अधिकारियों के साथ एक तस्वीर जारी की।  उधर, हमास नेता इस्माइल हनियेह की हत्या  की फिलहाल किसी ने भी  जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इसका शक इजराइल पर है, जिसने सात अक्टूबर को देश में हुए अप्रत्याशित हमले को लेकर हनियेह और हमास के अन्य नेताओं को मारने का संकल्प लिया था। तेहरान में इजरायली हमले में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के बाद आखिरी तस्वीर सामने आई  है । वहईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में हुआ शामिल था । शुकुर को निशाना बनाए जाने से एक दिन पहले हमास नेता इस्माइल हनियेह की तेहरान में एक हवाई हमले में मौत हो गई थी। हिज्बुल्लाह ने हमास नेता की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की।  

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!