इजराइल ने हिजबुल्लाह मिसाइल, ड्रोन हमले को विफल करने के लिए 100 जेट, आयरन डोम तैनात किए

Edited By Anu Malhotra,Updated: 25 Aug, 2024 11:43 AM

israel defense forces idf air strikes hezbollah missile

इज़राइल रक्षा बल (IDF) अपने हवाई हमलों को आसन्न हिज़्बुल्लाह मिसाइल और रॉकेट हमले के सामने एक पूर्व-खाली कार्रवाई के रूप में तैयारी कर रहे हैं। वहीं, हिजबुल्लाह का कहना है कि 11 इजरायली सैन्य स्थलों को निशाना बनाया गया है जहां 300 से अधिक रॉकेट दागे...

नेशनल डेस्क:   इजरायली सेना ने रविवार को एहतियाती हमले में लगभग 100 लड़ाकू जेट विमानों के साथ लेबनान में दर्जनों "आतंकवादी ठिकानों" पर हमला किया, क्योंकि ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह एक बड़े हमले की तैयारी कर रहा था। जवाब में, हिजबुल्लाह ने लेबनान से इजरायली क्षेत्र की ओर 320 से अधिक कत्यूषा रॉकेट दागे।

मिसाइलों और विस्फोटक से भरे ड्रोनों की बमबारी की जिम्मेदारी लेते हुए, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने अपने सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के जवाब में हमला शुरू किया।
 
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि लेबनान स्थित समूह ने कहा कि उसने एक पहचाने गए "विशेष सैन्य लक्ष्य के साथ-साथ इज़राइल के आयरन डोम प्लेटफार्मों और अन्य साइटों" पर हमला किया। इसने यह भी दावा किया कि उसके हमलों का "पहला चरण" "पूरी तरह सफलता के साथ समाप्त हुआ"।
 
इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अगले 48 घंटों के लिए देश में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की। आईडीएफ द्वारा एहतियाती हमले शुरू करने के बाद, गैलेंट ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से बात की।

“हमने इज़राइल के नागरिकों के खिलाफ आसन्न खतरे को विफल करने के लिए लेबनान में सटीक हमले किए हैं। हम बेरूत में घटनाक्रम पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, और हम अपने नागरिकों की रक्षा के लिए अपने पास उपलब्ध सभी साधनों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं,'' द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने गैलेंट के हवाले से कहा है।

बिडेन ने इज़रायल-हिज़्बुल्लाह तनाव पर नज़र रखी

इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ने पर, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन "इज़राइल और लेबनान में घटनाओं की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।"

सैवेट ने कहा, "वह पूरी शाम अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ लगे रहे।" "उनके निर्देश पर, वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी अपने इजरायली समकक्षों के साथ लगातार संवाद कर रहे हैं। हम इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करते रहेंगे और हम क्षेत्रीय स्थिरता के लिए काम करते रहेंगे।"

स्थानीय इज़राइली मीडिया के अनुसार, इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तर में बढ़ती स्थिति को संबोधित करने के लिए एक अज्ञात स्थान पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!