जिस काम में एक साल से नाकाम रही इजराइली सेना, वो काम करेगा हमास चीफ याह्या सिनवार का शव !

Edited By Tanuja,Updated: 22 Oct, 2024 11:03 AM

israel hamas war sinwar s body a  bargaining chip

इजराइल और हमें हमास के बीच चल रहे संघर्ष में हालात तेजी से बदल रहे हैं। हाल ही में आई खबरों के मुताबिक, इजराइल गाजा में बंधकों...

International Desk:  इजराइल और हमें हमास के बीच चल रहे संघर्ष में हालात तेजी से बदल रहे हैं। हाल ही में आई खबरों के मुताबिक, इजराइल गाजा में बंधकों की रिहाई के लिए एक नए समझौते पर काम कर रहा है। पिछले एक साल में इजराइली सेना अपने बंधकों को सुरक्षित वापस लाने में नाकाम रही है, लेकिन इस नई रणनीति के तहत इजराइल को उम्मीद है कि वह कुछ बंधकों को रिहा करा सकेगा। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान इस मुद्दे पर गहन चर्चा की। उनकी सरकार ने निर्णय लिया है कि हमास के प्रमुख याह्या सिनवार का शव इजराइल के पास है और यह शव बंधकों की रिहाई के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 

Also Read:-इजराइल का खौफः हिज़्बुल्लाह के नए नेता कासिम को सता रहा हत्या का डर, लेबनान छोड़कर ईरान में ली शरण

सूत्रों के अनुसार, इजराइल सिनवार के शव के बदले में कुछ बंधकों की रिहाई की मांग कर सकता है। इस समझौता वार्ता में सिनवार की डेड बॉडी एक प्रमुख 'डील चिप' के रूप में काम कर सकती है। यरुशलम अब हमास नेताओं की हत्या के बाद बंधक समझौते पर सहमति और गाजा में युद्ध विराम के अवसर तलाशने में जुटा है। इस बीच, नेतन्याहू प्रशासन का कहना है कि बंधकों की रिहाई तक इजराइली सेना गाजा में हमास के ठिकानों पर हमले जारी रखेगी। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक वर्ष में इजराइल के हवाई हमलों में मारे गए फिलिस्तीनी नागरिकों की संख्या 42,000 के पार पहुंच चुकी है। हाल ही में सिनवार की मौत के बाद इजराइल सेना ने जबिलिया और बेल लाहिया जैसे क्षेत्रों पर बमबारी की, जिसमें लगभग 90 लोगों के मरने की सूचना है। 

ये भी पढ़ेंः-दुबई में पैदल चल रहे लोगों पर लगा तगड़ा जुर्माना, गलती जानकर होगी हैरानी

इस नए घटनाक्रम ने गजा में चल रहे संघर्ष को और भी जटिल बना दिया है। इससे पहले, इजराइल अपने बंधकों को वापस लाने के उपायों को लेकर कई कोशिशें कर चुका था, लेकिन हर बार वह असफल रहा। अब जब सिनवार का शव वार्ता में एक महत्वपूर्ण तत्व बन सकता है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वास्तव में इस समझौते के जरिए बंधकों की रिहाई हो सकेगी या नहीं। इस संघर्ष के खत्म होने की कोई स्पष्ट राह दिखाई नहीं दे रही है, और इजराइल-हماس के बीच तनाव और बढ़ता जा रहा है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!