दुनिया में नई जंग शुरु: इजराइल ने 24 घंटे में ईरानी सेना का जनरल अमीर अली भी किया ढेर !

Edited By Tanuja,Updated: 01 Aug, 2024 12:36 PM

israel iran war irgc commander killed in syria

हमास के प्रमुख नेता इस्माइल हनियेह की तेहरान में हत्या किए जाने के बाद अब ईरानी सेना के जनरल को भी ढेर कर दिए जाने का समाचार है।

इंटरनेशनल डेस्कः हमास के प्रमुख नेता इस्माइल हनियेह की तेहरान में हत्या किए जाने के बाद अब ईरानी सेना के जनरल को भी ढेर कर दिए जाने का समाचार है। विदेशी मीडिया के अनुसारइजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद और अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की संयुक्त कार्रवाई में  ईरानी सेना का ब्रिगेडियर अमीर अली हाजीजादेह भी मारा गया है। दावा किया जा रहा है कि   मोसाद और सीआईए के संयुक्त बलों ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले के दौरान ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजीज़ादेह को मौत के घाट उतार दिया है। इसके बाद माना जा रहा है कि दुनिया में तीसरी जंग इजरायल और ईरान  के बीच  शुरू हो गई है। 

PunjabKesari

सूत्रों के अनुसार, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के एयरोस्पेस फोर्सेस के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजीजादेह की सीरिया के दमिश्क के पास हत्या कर दी गई है। यह जानकारी अभी पुष्टि नहीं हुई है। हाजीजादेह को अप्रैल में इज़राइल पर मिसाइल हमले की योजना बनाने का श्रेय दिया जाता है। हाजीजादेह की हत्या के कारण और इसकी सत्यता की जांच अभी भी चल रही है। अधिकारियों द्वारा घटना की पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। जनरल हाजीजादेह IRGC के एयरोस्पेस फोर्सेस के कमांडर हैं। इस पद पर रहते हुए, वे ईरान के मिसाइल कार्यक्रम और वायु रक्षा प्रणाली के विकास और संचालन की जिम्मेदारी संभालते हैं। उन्होंने कई महत्वपूर्ण मिसाइल परीक्षणों और अभियानों का नेतृत्व किया है, जिससे ईरान की सैन्य क्षमता को बढ़ावा मिला है।
 

हाजीजादेह ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में, ईरान ने कई लंबी दूरी और मध्यम दूरी की मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। अप्रैल 2020 में इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के दौरान, हाजीजादेह के नेतृत्व में कई मिसाइलें दागी गई थीं। हाजीजादेह को पश्चिमी देशों द्वारा कई बार आलोचना का सामना करना पड़ा है, खासकर इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा। उन्हें कई बार प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा है।

PunjabKesari

उन्होंने इज़राइल और अमेरिका के खिलाफ कई तीखे बयान दिए हैं और ईरान की सैन्य शक्ति को मजबूत करने की वकालत की है। हाजीजादेह ने कुर्दिस्तान में PKK और अन्य विद्रोही समूहों के खिलाफ कई अभियानों का नेतृत्व किया है। उन्होंने आतंकवादी समूहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का समर्थन किया है। हाजीजादेह के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है, क्योंकि वे अपनी निजी जानकारी को सार्वजनिक रूप से साझा नहीं करते। जनरल अमीर अली हाजीजादेह ईरान की सैन्य रणनीति और सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी हत्या की खबरें अगर सच साबित होती हैं, तो यह ईरान और क्षेत्रीय राजनीति के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!