इजरायल ने होदैदा पोर्ट को बनाया निशाना, यमन विद्रोहियों पर की बमबारी

Edited By Yaspal,Updated: 21 Jul, 2024 05:48 AM

israel targets hodeidah port bombs yemen rebels

इजरायल ने यमन विद्रोहियों के कब्‍जे वाले बंदरगाह शहर होदैदा पोर्ट पर हमला बोला है। जानकारी के मुताबिक, इजरायल ने बंदरगाह में एक ईंधन डिपो को निशाना बनाया है। हमले के बाद इलाके में भीषण आग लग गई और धुंए का गुबार उठते देखा गया है

इंटरनेशनल डेस्कः इजरायल ने यमन विद्रोहियों के कब्‍जे वाले बंदरगाह शहर होदैदा पोर्ट पर हमला बोला है। जानकारी के मुताबिक, इजरायल ने बंदरगाह में एक ईंधन डिपो को निशाना बनाया है। हमले के बाद इलाके में भीषण आग लग गई और धुंए का गुबार उठते देखा गया है। होदैदा में विस्‍फोटों की कई जोरदार आवाजें सुनी गई हैं। हूती संचालित अल मसीरा टेलीविजन ने बंदरगाह पर "ईंधन भंडारण सुविधाओं" को निशाना बनाने वाले हमलों की सूचना दी है। 

इजरायल ने यह हमले ऐसे वक्‍त में किए हैं, जब एक दिन पहले हूती ड्रोन हमले ने इजरायल की हवाई सुरक्षा में घुसकर तेल अवीव में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में एक नागरिक को निशाना बनाया था। उसके बाद ही इजरायल ने जवाबी हमले की धमकी दी थी। इज़रायली सेना ने शनिवार को कहा कि उसने पिछले दिन तेल अवीव में विद्रोही समूह द्वारा किए गए घातक ड्रोन हमले के बाद पश्चिमी यमन में कई हौथी ठिकानों पर हमला किया है। इज़रायली सेना ने कहा कि हौथी के गढ़, पश्चिमी बंदरगाह शहर होदेइदाह में कई "सैन्य ठिकानों" पर हमला किया गया, साथ ही कहा कि उसका हमला "हाल के महीनों में इज़रायल राज्य के खिलाफ़ किए गए सैकड़ों हमलों के जवाब में" था।

हूती प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुलसलाम ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर लिखा कि यमन पर "ज़बरदस्त इज़रायली आक्रमण" किया गया, जिसमें ईंधन भंडारण सुविधाओं और प्रांत के बिजली स्टेशन को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा कि हमलों का उद्देश्य "लोगों की पीड़ा को बढ़ाना और यमन पर गाजा का समर्थन करना बंद करने का दबाव बनाना" है। अब्दुलसलाम ने कहा कि हमले यमन के लोगों और उसके सशस्त्र बलों को गाजा का समर्थन करने के लिए और अधिक दृढ़ बना देंगे। यमन में सुप्रीम पॉलिटिकल काउंसिल के मोहम्मद अली अल-हौथी ने एक्स पर लिखा कि "प्रभावशाली हमले होंगे"।

यमन में हूती विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित एक मीडिया आउटलेट, अल-मसीरा टीवी ने कहा कि बंदरगाह पर तेल और डीजल के भंडारण सुविधाओं और स्थानीय बिजली कंपनी पर हमलों के कारण मौतें और चोटें आईं, और कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए। इसने कहा कि बंदरगाह पर बड़ी आग लग गई और बिजली की कटौती व्यापक थी।

यमन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हमलों में कई लोग मारे गए और अन्य घायल हो गए, लेकिन उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी। हौथी विद्रोहियों द्वारा किए गए ड्रोन हमले में तेल अवीव के केंद्र में एक व्यक्ति की मौत हो गई और शुक्रवार की सुबह संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास के पास कम से कम 10 अन्य घायल हो गए। दक्षिणी अरब देश से इजरायल की ओर दागे गए लगभग सभी प्रोजेक्टाइल को अब तक रोक दिया गया है।

इजराइल ने कहा कि वायु रक्षा ने शुक्रवार को ड्रोन का पता लगाया लेकिन एक "त्रुटि" हुई और "कोई अवरोधन नहीं हुआ"। जनवरी से, अमेरिकी और ब्रिटिश सेना यमन में लक्ष्यों पर हमला कर रही है, हौथियों द्वारा वाणिज्यिक शिपिंग पर किए गए हमलों के जवाब में, जिसे विद्रोहियों ने गाजा में युद्ध में इजरायल की कार्रवाइयों के प्रतिशोध के रूप में वर्णित किया है। हालांकि, लक्षित किए गए कई जहाज इजरायल से जुड़े नहीं हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!