कनाडा में यहूदी छात्रों की सुरक्षा के लिए स्पेशल गश्ती दल तैनात, Video में दिखा फोर्स का बेहुदा अंदाज

Edited By Tanuja,Updated: 09 Sep, 2024 06:55 PM

jforce and magen herut the jewish safety patrols protecting toronto

कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान यहूदी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यहूदी सुरक्षा गश्ती दल,...

Toronto: कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान यहूदी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यहूदी सुरक्षा गश्ती दल, जेफोर्स और मैगन हेरूट कनाडा, तैनात किए गए। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में जेफोर्स के लोगो वाली सुरक्षात्मक गियर पहने हुए चार सदस्यों को देखा गया, जिन्हें यहूदी छात्रों को प्रदर्शनकारियों से बचाने के लिए बुलाया गया था।

 

कनाडाई यहूदी समाचार (CJN) के अनुसार, शुक्रवार को फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान ये गश्ती दल टोरंटो विश्वविद्यालय परिसर में तैनात किए गए थे। मैगन हेरूट कनाडा के संस्थापक, आरोन हदीदा ने कहा, "हमारा मकसद यहूदी समुदाय की सुरक्षा करना और शांति बनाए रखना है।" उन्होंने और उनकी टीम ने "निगरानी टीम" लिखी हुई काली शर्ट पहनकर परिसर के प्रवेश द्वार पर स्थिति संभाली थी। हदीदा ने बताया कि 7 अक्टूबर के हमले के बाद से दुनिया भर में यहूदी विरोधी घटनाओं में वृद्धि देखी गई है, जिसके बाद से उन्होंने अपनी गश्ती टीम के लिए और अधिक स्वयंसेवकों की भर्ती शुरू की। अगस्त के अंत में कनाडा के 100 से अधिक यहूदी संस्थानों को बम की धमकियों का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

 

मैगन हेरूट कनाडा के एक स्वयंसेवक, टोची ओसुजी ने CJN से कहा कि पुलिस की मदद सीमित होती है और प्रशासन की प्रतिक्रिया धीमी रही है। उन्होंने कहा, "यहूदी छात्रों को सुरक्षा का अहसास दिलाना जरूरी है, और हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई उन पर नज़र रख रहा है।" यह गश्ती दल यहूदी छात्रों को सुरक्षा प्रदान करने और संभावित हिंसा से बचाने के उद्देश्य से सक्रिय है।

 

क्या है मामला ?
यह मामला टोरंटो विश्वविद्यालय में यहूदी छात्रों की सुरक्षा से जुड़ा है, जहां हाल ही में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के दौरान यहूदी छात्रों पर हमले और उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ी हैं। इन विरोध प्रदर्शनों के दौरान कुछ यहूदी छात्रों को खतरा महसूस हुआ, जिसके चलते दो यहूदी सुरक्षा गश्ती दल, जेफोर्स और मैगन हेरूट कनाडा, को परिसर में तैनात किया गया।

 

विश्वविद्यालय की कार्रवाई  पर उठे सवाल
यहूदी विरोधी घटनाओं में वृद्धि: दुनिया भर में यहूदी विरोधी हिंसा और घटनाओं में वृद्धि हुई है, खासकर 7 अक्टूबर 2023 के हमास हमले के बाद। कनाडा में भी यहूदी संस्थाओं को बम की धमकियां और अन्य घृणा अपराधों का सामना करना पड़ा है।  यहूदी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दो गश्ती दल, जेफोर्स और मैगन हेरूट कनाडा, सक्रिय हुए हैं। ये दल विश्वविद्यालय परिसर और अन्य यहूदी सामुदायिक कार्यक्रमों में यहूदी छात्रों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इन दलों के सदस्य प्रशिक्षित होते हैं और मार्शल आर्ट में भी निपुण होते हैं, जिससे वे अपनी सुरक्षा जिम्मेदारियों को कुशलता से निभा सकें।  विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इन घटनाओं पर धीमी प्रतिक्रिया और कार्रवाई की कमी को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं। इससे यहूदी समुदाय में नाराजगी और सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ी है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!