साधारण परिवार से हैं श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके, जानें उनके बारे में खास बातें

Edited By Tanuja,Updated: 23 Sep, 2024 11:30 AM

know about sri lanka new president anura kumara dissanayake

अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के एक प्रमुख राजनेता हैं, जो नेशनल पीपल्स पावर (NPP) गठबंधन और जनता विमुक्ति पेरामुना

International Desk: अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका (Sri Lanka) के एक प्रमुख राजनेता हैं, जो नेशनल पीपल्स पावर (NPP) गठबंधन और जनता विमुक्ति पेरामुना (JVP) पार्टी के नेता हैं। अनुरा कुमारा दिसानायके ( Anura Kumara Dissanayake) ने सोमवार को श्रीलंका के नौंवे राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली।  वह भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज़ और सामाजिक न्याय के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं। अनुरा कुमारा को एक निडर और संघर्षशील नेता के रूप में देखा जाता है। उनके समर्थक उन्हें गरीबों की आवाज और जनता के अधिकारों के रक्षक के रूप में मानते हैं। जानते हैं अनुरा कुमारा दिसानायके के बारे में मुख्य बातें:

ये भी पढ़ेंः श्रीलंका की राजनीति में उठा-पटकः नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा ने शपथ ग्रहण की, PM गुणवर्धने ने दिया इस्तीफा

राजनीतिक करियर 
2014 में, अनुरा कुमारा दिसानायके जनता विमुक्ति पेरामुना (JVP) के नेता बने। उनके नेतृत्व में पार्टी ने सामाजिक मुद्दों जैसे आर्थिक असमानता, भ्रष्टाचार और श्रमिकों के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया। वह कई सालों से संसद सदस्य (MP) रहे हैं और विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व किया है। संसद में वह अपनी बेबाकी और पारदर्शिता की मांग के लिए जाने जाते हैं। NPP के नेता के रूप में, उन्होंने JVP से आगे बढ़ते हुए वामपंथी और प्रगतिशील पार्टियों का गठबंधन बनाया। उनका लक्ष्य श्रीलंका की पारंपरिक राजनीति को चुनौती देना है।
 
  
चुनावी सफलता
2024 के राष्ट्रपति चुनाव में अनुरा कुमारा दिसानायके ने बड़ी सफलता हासिल की। उन्हें लगभग 40% वोट मिले, जिससे श्रीलंका के इतिहास में पहली बार चुनाव के दूसरे दौर में मतदान हुआ। यह उनके बढ़ते प्रभाव और पारंपरिक नेताओं के प्रति जनता के असंतोष को दर्शाता है।अनुरा कुमारा समाजवादी नीतियों का समर्थन करते हैं और श्रमिक वर्ग की जीवनशैली सुधारने पर ज़ोर देते हैं। वह भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाने और पारदर्शी शासन का वादा करते हैं। वह ऐसी आर्थिक नीतियों की वकालत करते हैं जो विदेशी कर्ज पर निर्भरता को कम करें और देश को आत्मनिर्भर बनाएं। 2022 के आर्थिक संकट के बाद, उन्होंने श्रीलंका की आर्थिक नीतियों में बड़े बदलाव की बात की है। अनुरा कुमारा पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने वाली नीतियों के समर्थक हैं।

 ये भी पढ़ेंः भारत का QUAD Summit में बड़ा ऐलान- हिंद-प्रशांत छात्रों को पांच लाख अमेरिकी डॉलर की देगा स्कॉलरशिप

व्यक्तिगत जीवन व आने वाली चुनौतियां
अनुरा कुमारा दिसानायके का जन्म 1968 में उत्तरी मध्य प्रांत के थम्बुट्टेगामा गाँव में हुआ था। उनका पारिवारिक बैकग्राउंड साधारण है, जिसने उनके सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर विचारधारा को प्रभावित किया। उन्होंने नालंदा कॉलेज, कोलंबो से पढ़ाई की, जहां से उन्होंने छात्र राजनीति की शुरुआत की। श्रीलंका के वर्तमान आर्थिक संकट से निपटना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। उन्हें महंगाई कम करने, विदेशी कर्ज को संभालने और आर्थिक स्थिरता लाने के उपाय करने होंगे। अनुरा कुमारा का उद्देश्य राजनीतिक व्यवस्था में सुधार लाना है, जिसमें स्थानीय सरकारों को मजबूत करना और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को अधिक समावेशी बनाना शामिल है।अनुरा कुमारा दिसानायके को उनके समर्थक एक सुधारक के रूप में देखते हैं, जो भ्रष्टाचार से लड़ना चाहते हैं औ

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!