US President Election: जानिए मैदान से हटने के बाद क्या बोले Joe Biden !

Edited By Pardeep,Updated: 21 Jul, 2024 11:54 PM

know what joe biden said after withdrawing from the field

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति Joe Biden नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हो गए हैं। रविवार देर रात इस बात की घोषणा की है। Joe Biden ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स इस बात की घोषणा करते हुए लिखा है कि पिछले साढ़े तीन साल में उनके शासनकाल...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति Joe Biden नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हो गए हैं। रविवार देर रात इस बात की घोषणा की है। Joe Biden ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स इस बात की घोषणा करते हुए लिखा है कि पिछले साढ़े तीन साल में उनके शासनकाल में अमेरिका ने बहुत तरक्की की है। आज हम दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था हैं। हमने अमेरिका के विकास के लिए ऐतिहासिक स्तर पर निवेश किया है। बाइडेन के चुनाव मैदान से हटते ही अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव अब दिलचस्प हो गया है। बाइडेन ने साथ ही लिखा कि उनका दोबारा चुनाव मैदान में रहना उनकी पार्टी और अमेरिका के भविष्य के लिए अच्छा नहीं है। मैं इस संबंध में एक सप्ताह के भीतर राष्ट्र के नाम संबोधन में अन्य बातों का खुलासा करूंगा। उन्होंने चिट्ठी लिखकर कहा-

मेरे प्रिय अमेरिकी नागरिकों,

पिछले तीन और आधे वर्षों में, हम राष्ट्र के रूप में महान प्रगति की है।

आज, अमेरिका विश्व में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था रखता है। हमने हमारे राष्ट्र को पुनर्निर्माण के ऐतिहासिक निवेश किए हैं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दवाओं की कीमतों को कम किया है, और सस्ते स्वास्थ्य देखभाल को अनेक अमेरिकी नागरिकों तक फैलाया है। हमने एक मिलियन ऐसे पूर्व सैनिकों को जो कृत्रिम पदार्थों से संपर्क में आए थे, महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान की है। हमने 30 वर्षों में पहली गन सुरक्षा कानून पारित किया है। सर्वोच्च न्यायालय में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला को न्युक्त किया गया है। और सबसे महत्वपूर्ण जलवायु विधानसभा को इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण मानते हुए पारित किया गया है। अमेरिका आज ऐसे स्थिति में कभी भी अग्रणी नहीं रहा है।

मुझे यह जानकर गर्व है कि इसे आप, अमेरिकी जनता, के बिना किया नहीं जा सकता था। हम साथ में एक बीसवीं सदी के एक बार के दौरान हुए महामारी और महान मजबूती के सबसे खराब आर्थिक संकट को अभीतक से भी सामना कर चुके हैं। हमने हमारी लोकतंत्र को संरक्षित और संरक्षित रखा है। और हमने विश्व भर में हमारे संधि सुदृढ़ और मजबूत किए हैं।

मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना रहा है। और जबकि मेरी महामारी की दोबारा चुनावी लड़ाई करने की इच्छा रही है, मुझे लगता है कि मेरे दल और देश के हित में यह सर्वश्रेष्ठ होगा कि मैं इसे खंडन करूँ और अपने कार्यकाल के शेष भाग में केंद्रित होने पर ही ध्यान दूं।

मैं इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में राष्ट्र को और विस्तार से बात करूंगा।
अब तक, मुझे रीइलेक्शन के लिए जितने भी कड़ी मेहनत करने वालों का दीप सम्मान करना चाहता हूं। मैं उस काम में अत्यधिक भूमिका निभाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का आभारी हूं। और मैं अमेरिकी जनता के विश्वास और विश्वास के लिए आपके सभी को अपना दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं। मैं आज भी विश्वास करता हूं जैसा कि हमेशा किया आया है: कि जब हम साथ में काम करते हैं, तो अमेरिका कुछ भी नहीं नहीं कर सकता। हमें बस याद रखना है कि हम अमेरिका संयुक्त राज्य हैं। 

गौरतलब है कि Joe Biden के स्वास्थ्य और आयु को देखते हुए पार्टी के भीतर ही उनपर राष्ट्रपति चुनाव से हटने का दबाव बनाया जा रहा था। लेकिन बुजुर्ग Joe Biden मैदान ना छोड़ने की जिद पर अड़े हुए थे। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump पर पिछले दिनों हुए जानलेवा हमले के बाद चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में उन्हें भारी बढ़त मिली रही थी। अमेरिका का मीडिया यह मान रहा था कि यह मुकाबला Donald Trump और बाइडेन की बीच होता है तो यह चुनाव एक तरफा हो जाएगा।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी खुले तौर पर Donald Trump के समर्थन की घोषणा की थी। इस बीच अमेरिका के बड़े कारोबारियो ने Joe Biden के मैदान में रहने की स्थिति में उनकी पार्टी को चंदा देने से मना कर दिया था। अमेरिका में हो रहे चौतरफा विरोध के कारण आखिर Joe Biden को मैदान से हटना पड़ा है। फिलहाल Donald Trump के सामने Joe Biden की जगह कौन सा उम्मीदवार आएगा। इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है। लेकिन उनके मैदान में हटने के बाद अब अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव अब दिलचस्प हो गया है। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!