इजरायली युद्ध का "नया चरण": लेबनान में पेजर के बाद अब रेडियो सेट में विस्फोट, 20 लोगों की मौत व 450 घायल

Edited By Tanuja,Updated: 19 Sep, 2024 01:15 PM

lebanon on edge after new wave of explosions kill 20 wound 450

लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर धमाकों के बाद बुधवार को एक बार फिर विस्फोट हुए हैं। इन धमाकों में कई लोग घायल हो गए, जिन्हें इलाज के...

अंतर्राष्ट्रीय डेस्कः लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर धमाकों के बाद बुधवार को एक बार फिर विस्फोट हुए हैं। इन धमाकों में कई लोग घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक   लेबनान में एक और हमले में कई संचार उपकरणों में धमाके हुए, जिनमें 20 लोगों की मौत हो गई और 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए। यह धमाके एक दिन बाद हुए, जब पेजर में विस्फोट से 12 लोगों की जान गई थी और हजारों लोग घायल हो गए थे। 

 

 ये धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेज में हुए हैं। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, जिन उपकरणों में विस्फोट हुआ है, वे हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो सेट 'वॉकी-टॉकी' हैं। धमाके तब हुए जब हिज़बुल्लाह के कमांडरों ने इन डिवाइसेज को हाथ में पकड़ा हुआ था। इन धमाकों में 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। हिज़बुल्लाह ने पांच महीने पहले इन डिवाइसेज को खरीदा था, जैसे कि पेजर खरीदे गए थे।

 

हिज़बुल्लाह के वरिष्ठ अधिकारी हाशिम सफीदीन ने इन धमाकों के बारे में कहा कि संगठन कठिन समय का सामना कर रहा है, लेकिन इसका बदला लिया जाएगा। रॉयटर्स के अनुसार, ये वायरलेस रेडियो सेट हिज़बुल्लाह के लड़ाके इस्तेमाल कर रहे थे। देश के दक्षिणी हिस्से और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्रों में इन कम्युनिकेशन सेटों में विस्फोट हुए हैं। एक धमाका उस जगह भी हुआ, जहां पेजर विस्फोटों में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा था।

 

गौरतलब है कि मंगलवार को लेबनान और सीरिया के कई शहरों में एक साथ पेजर धमाके हुए थे। करीब एक घंटे के अंदर सैकड़ों पेजर में विस्फोट हुआ। इन धमाकों में 12 लोगों की मौत हो गई थी और 4000 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस पेजर हमले के बाद हिज़बुल्लाह ने इज़राइल पर गंभीर आरोप लगाए और कहा कि इस साजिश के पीछे उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ है। हिज़बुल्लाह ने बदला लेने की धमकी दी है।

 

इजरायल ने अब युद्ध का "नया चरण" शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें गाजा से ध्यान हटाकर लेबनान की उत्तरी सीमा की ओर संसाधन भेजे जा रहे हैं, जहां हिज़्बुल्ला के साथ तनाव बढ़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें इजरायल से फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर अपने अवैध कब्जे को एक साल के अंदर खत्म करने की मांग की गई है। अब तक गाजा में 41,272 लोगों की मौत हो चुकी है और 95,551 लोग घायल हो चुके हैं। वहीं, 7 अक्टूबर को हमास के हमलों में इजरायल में कम से कम 1,139 लोग मारे गए थे और 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!