Leeds Riots: ब्रिटेन के लीड्स में दंगे... सड़कों पर जमकर उत्पात, आगजनी और हिंसा से दहला देश (VIDEO)

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 19 Jul, 2024 12:32 PM

leeds riots riots in leeds uk people created a ruckus on the streets

यूनाइटेड किंगडम (यूके) के लीड्स शहर में बीती रात जबरदस्त दंगा हुआ। बड़ी संख्या में लोग शहर के मध्य में एकत्र हुए और दं...

इंटरनेशनल डेस्क: यूनाइटेड किंगडम (यूके) के लीड्स शहर में बीती रात जबरदस्त दंगा हुआ। बड़ी संख्या में लोग शहर के मध्य में एकत्र हुए और दंगा किया। इन लोगों ने एक बस में आग लगा दी। पुलिस की गाड़ियों पर भी हमला किया गया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे घटना के वीडियो में दंगाइयों की भीड़ में बच्चों को भी देखा जा सकता है।

 

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पुलिस की गाड़ी पर हमला कर रहे हैं। भीड़ पुलिस वैन को पलटती नजर आ रही है, लेकिन उससे पहले उसके शीशे तोड़े जा रहे हैं। वीडियो में एक शख्स बस में आग लगाता दिख रहा है और कुछ लोग कूड़ा फेंक रहे हैं। दूसरे वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक बड़ा फ्रीजर ला रहे हैं और उसे सड़क पर आग में फेंक रहे हैं। इन दंगों के कारण कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं। लोगों को स्थिति नियंत्रित होने तक क्षेत्र में जाने से बचने की सलाह दी गई है। वे लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। हेयर हिल्स में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई है।

 

दंगों को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों ने कही ये बात
26 साल की रीसा ने बताया कि दंगाई पुलिस वैन पर भी हमला कर रहे थे। वे पुलिस वैन पर पत्थर से लेकर पेय पदार्थ और कचरा तक जो कुछ भी मिल रहा है, फेंक रहे हैं। रीसा ने बताया कि इस इलाके में दंगाइयों ने एक बस को घेर लिया। बस ड्राइवर ने बस को वहां से निकालने की बहुत कोशिश की लेकिन जब वह ऐसा नहीं कर सका तो वह बस को वहीं छोड़कर अपनी जान बचाने के लिए भाग गया। जिप्टन और हरहिल्स की पार्षद सलमा आरिफ ने स्थानीय लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है। उन्होंने वीडियो पोस्ट कर कहा कि हेयर हिल्स में इस वक्त हालात अच्छे नहीं हैं। 

 

लीड्स में दंगों का कारण
बताया जा रहा है कि स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी द्वारा बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखा जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में कई बच्चों को बाल देखभाल गृहों में रखा गया है। दरअसल, अगर प्रशासन को लगता है कि परिवार वालों की देखरेख में बच्चे का पालन-पोषण ठीक से नहीं हो रहा है तो ऐसे बच्चों को बाल सुधार गृह में रखा जाता है। इसके विरोध में लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!