मार्क रूटे NATO के नए महासचिव नियुक्त, रूस ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

Edited By Tanuja,Updated: 26 Jun, 2024 04:17 PM

mark rutte to be nato s next head russia responds

नाटो के 32 देशों ने बुधवार को निवर्तमान डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे को गठबंधन का अगला प्रमुख नियुक्त किया, उन्हें यह पद ऐसे समय में...

इंटरनेशनल डेस्कः  ब्रुसेल्स में  नाटो के 32 देशों ने बुधवार को नीदरलैंड के निवर्तमान प्रधानमंत्री मार्क रूटे को गठबंधन का अगला प्रमुख नियुक्त किया, उन्हें यह पद ऐसे समय में सौंपा गया है जब रूस यूक्रेन में आगे बढ़ रहा है और अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं। रूटे 1 अक्टूबर को महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से पदभार ग्रहण करेंगे, जब प्रमुख शक्तियों अमेरिका के नेतृत्व में अगले महीने वाशिंगटन में नाटो नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले उनके नामांकन को अंतिम रूप दे दिया है। मार्क रूटे  नार्वे के जेन्स स्टोल्टेनबर्ग की जगह लेंगे। बता दें, स्टोल्टेनबर्ग ने इस पद पर एक दशक से अधिक समय बिताया है। साल 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद निरंतरता बनाए रखने के लिए, उनके कार्यकाल को बार-बार बढ़ाया गया था। 

 

नाटो राजदूतों द्वारा नियुक्ति को मंजूरी दिए जाने के बाद स्टोलटेनबर्ग ने सोशल मीडिया पर कहा, "मैं अपने उत्तराधिकारी के रूप में मार्क रूटे के नाटो सहयोगियों के चयन का गर्मजोशी से स्वागत करता हूं। मार्क एक सच्चे ट्रांसअटलांटिकिस्ट, एक मजबूत नेता और आम सहमति बनाने वाले व्यक्ति हैं।" उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि मैं नाटो को अच्छे हाथों में छोड़ रहा हूं।"  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके समकक्ष 9 से 11 जुलाई को वाशिंगटन में एक शिखर सम्मेलन में औपचारिक रूप से उनका स्वागत करेंगे।

 

PunjabKesari

 

🚨🇷🇺 RUSSIA RESPONDS TO NEW NATO CHIEF - U.S IS STILL IN CHARGE

Russia's Foreign Ministry Spokesperson:

"NATO countries, and especially the Secretary-General, do not decide anything in the alliance; the United States is in charge of everything."

Head of the State Duma Defense… https://t.co/YLg1GRFFUF pic.twitter.com/mdBq56pxMR

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) June 26, 2024

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ने रूस ने कहा है कि बेशक नए नाटो प्रमुख की नियुक्ति हो चुकी है लेकिन  उसे यह नहीं भूलना चाहिए कि अमेरिका अभी भी NATO का प्रभारी है । रूस के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि "नाटो देश, और विशेष रूप से महासचिव, गठबंधन में कुछ भी तय नहीं करते हैं; संयुक्त राज्य अमेरिका सब कुछ का प्रभारी है।" राज्य ड्यूमा रक्षा समिति के प्रमुख ने कहा कि "रूस के प्रति नाटो की नीति रूटे की महासचिव के रूप में नियुक्ति के साथ नहीं बदलेगी। गठबंधन के नेतृत्व की कोई भूमिका नहीं है बल्कि संगठन संयुक्त राज्य अमेरिका के हितों की सेवा करता है।"

 

PunjabKesari

बता दें कि  यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से, नाटो ने स्वीडन और फिनलैंड को नए सदस्यों के रूप में शामिल किया है, तथा पूर्वी यूरोप में अपनी सुरक्षा को भी मजबूत कर रहा है।  ब्रिटिश सरकार ने "सत्तावादी राज्यों" से खतरों का मुकाबला करने के लिए रक्षा पर अरबों डॉलर खर्च करने का वादा किया है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से  नाटो ने स्वीडन और फिनलैंड को नए सदस्यों के रूप में शामिल किया है, तथा पूर्वी यूरोप में अपनी सुरक्षा को भी मजबूत कर रहा है।

 

कौन हैं रुटे ?
इतिहास में स्नातक रुटे 2010 के बाद पहली बार नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बने थे  लेकिन प्रवासन को रोकने के तरीके पर चार-पक्षीय गठबंधन के टूटने के बाद पिछले जुलाई में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। 1 अक्टूबर से डच 32 देशों के गठबंधन की कमान संभालेंगे, इससे पहले वे नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री जेन्स स्टोलटेनबर्ग के नेतृत्व में एक दशक तक प्रधानमंत्री रहे थे।

 

क्या है नाटो और कितने देश हैं सदस्य  ?
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO ) का गठन 1949 में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस सहित 12 देशों द्वारा किया गया था । इसका उद्देश्य सोवियत संघ - साम्यवादी राज्यों का एक समूह जिसमें रूस भी शामिल था, के विस्तार को रोकना था। सदस्य इस बात पर सहमत हैं कि यदि उनमें से किसी पर हमला होता है, तो अन्य को उसकी आत्मरक्षा में सहायता करनी चाहिए। लेकिन अब इसमें 32 देश शामिल हैं। नाटो के पास अपनी कोई सेना नहीं है, लेकिन सदस्य देश संकट के समय सामूहिक सैन्य कार्रवाई कर सकते हैं। वे सैन्य योजनाओं का समन्वय भी करते हैं और संयुक्त सैन्य अभ्यास भी करते हैं। फरवरी 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, नाटो ने कहा कि यह "मित्र देशों की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा और सीधा ख़तरा" है।

PunjabKesari

यूरोप और उत्तरी अमेरिका में नाटो के 32 सदस्य हैं, जिनमें ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन और तुर्की शामिल हैं। 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद, कई पूर्वी यूरोपीय देश इसमें शामिल हो गए। यूक्रेन की सुरक्षा नाटो और उसके सदस्य देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गठबंधन यूक्रेन के आत्मरक्षा के अंतर्निहित अधिकार और अपनी सुरक्षा व्यवस्था चुनने के उसके अधिकार का पूरी तरह से समर्थन करता है। यूक्रेन का भविष्य नाटो में है। नाटो और यूक्रेन के बीच संबंध 1990 के दशक की शुरुआत से हैं और तब से नाटो की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारियों में से एक बन गए हैं। 2014 से, रूस द्वारा क्रीमिया पर अवैध कब्जे के मद्देनजर, महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग तेज हो गया है। 2022 में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से, नाटो और सहयोगियों ने अभूतपूर्व स्तर का समर्थन प्रदान किया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!