इजरायल ने हिजबुल्लाह के 200 ठिकानों पर किए हमले, 24 घंटों में 50 लड़ाके किए ढेर, गाजा में Israeli strike से परिवार के 8 सदस्यों की मौत

Edited By Tanuja,Updated: 13 Oct, 2024 01:37 PM

middle east tension family of eight killed in israeli strike on gaza

इजरायल और लेबनान के बीच बढ़ते तनाव के बीच इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने पिछले 24 घंटों में हिजबुल्लाह के खिलाफ जोरदार कार्रवाई...

International Desk: इजरायल और लेबनान के बीच बढ़ते तनाव के बीच इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने पिछले 24 घंटों में हिजबुल्लाह के खिलाफ जोरदार कार्रवाई करते हुए 50 आतंकवादियों को मार गिराया है। इजरायली सेना के मुताबिक, दक्षिणी लेबनान में आमने-सामने की मुठभेड़ों और वायु सेना के हमलों में आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया गया। IDF ने बताया कि उन्होंने भूमिगत सुरंग शाफ्ट, हथियार भंडारण बुनियादी ढांचे, रॉकेट लॉन्चर, मोर्टार बम, और एंटी-टैंक मिसाइलों सहित 200 से अधिक हिजबुल्लाह के लक्ष्यों पर हमले किए हैं। उधर,  मध्य गाजा पट्टी में इजराइल के हमले में एक ही परिवार के आठ सदस्यों की मौत हो गयी है। फिलीस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

PunjabKesari

दीर अल-बला स्थित अल-अक्सा शहीद अस्पताल के अनुसार, गाजा में शनिवार देर रात को नुसरत शरणार्थी शिविर में एक मकान पर हमला किया गया है, जिसमें माता-पिता और आठ से 23 साल की उम्र के उनके छह बच्चों की मौत हो गई।शवों को इसी अस्पताल में लाया गया था। उसने बताया कि हमले में सात लोग घायल भी हुए हैं जिनमें दो महिलाओं और एक बच्चे की हालत गंभीर है।रिपोर्ट के अनुसार इजरायली वायु सेना ने भी सीरिया-लेबनान सीमा के पास हिजबुल्लाह की भूमिगत हथियार सुविधाओं पर हमला किया। यह कार्रवाई इजरायल के उत्तरी इलाकों और सेना पर हो रहे लगातार हमलों के जवाब में की गई। इजरायली सेना का कहना है कि इन हमलों का उद्देश्य हिजबुल्लाह के आतंकवादी नेटवर्क को कमजोर करना और इजरायल के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

PunjabKesari

वहीं, हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में स्थित उन बस्तियों को निशाना बनाने की धमकी दी है, जिनका उपयोग इजरायली सेना अपने सैन्य ठिकानों के रूप में कर रही है। हिजबुल्लाह की इस्लामिक प्रतिरोध सेना ने चेतावनी दी है कि हाइफा, तबरिया (तिबेरियास), और एकर (अक्का) जैसे प्रमुख कब्जे वाले शहरों में स्थित सैन्य ठिकानों पर उनके रॉकेट और वायु हमले होंगे।हिजबुल्लाह ने यह भी कहा कि जब तक इजरायल गाजा पट्टी और लेबनान के खिलाफ अपनी सैन्य कार्रवाई बंद नहीं करता, तब तक ये बस्तियां उनके निशाने पर रहेंगी।हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल के निवासियों को चेतावनी दी है कि वे अपनी सुरक्षा के लिए इन सैन्य स्थलों के पास न जाएं। इस बीच, इजरायल ने गाजा पट्टी में भी अपनी सैन्य कार्रवाई जारी रखी है।

PunjabKesari

टैंक और वायु सेना के हमलों के जरिए कई आतंकवादियों को मार गिराया गया है और उनके सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट किया जा रहा है। इजरायल की तरफ से 1 अक्टूबर से हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी कार्रवाई शुरू की गई थी, जिसके बाद से लगातार हवाई हमले भी जारी हैं। बता दें कि इजरायली हमलों में अब तक 2,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, लेकिन हिजबुल्लाह लगातार इजरायली सैनिकों का मुकाबला कर रहा है और सीमा पार से रॉकेट दाग रहा है। इजरायल का कहना है कि उनका मुख्य उद्देश्य 60,000 से अधिक निवासियों की सुरक्षित वापसी के लिए परिस्थितियां बनाना है, जो उत्तर इजरायल के गोलाबारी से प्रभावित क्षेत्रों से पलायन कर चुके हैं।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!