PM Modi US Visit : पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए भारत लेगा AI की मदद

Edited By Pardeep,Updated: 22 Sep, 2024 06:00 AM

modi s big announcement india will take help of ai to deal with cervical cancer

क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी ने कैंसर मूनशॉट में संबोधन दिया। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महमारी के दौरान हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए वैक्सीन की उपलब्धता कराई। कैंसर कम करने के लिए रोकथाम, स्क्रीनिंग, जांच और इलाज जरूरी है। भारत में बड़ी...

इंटरनेशऩल डेस्कः क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी ने कैंसर मूनशॉट में संबोधन दिया। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड महमारी के दौरान हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए वैक्सीन की उपलब्धता कराई। कैंसर कम करने के लिए रोकथाम, स्क्रीनिंग, जांच और इलाज जरूरी है। भारत में बड़ी संख्या में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम चल रहा है। भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम चला रहा है। भारत में इसके लिए सेंटर बनाए गए हैं। भारत ने सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीन भी बनाई है। एआई की मदद से नए ट्रीटमेंट प्रोटोकाल शुरू किए जा रहे हैं। मैं कैंसर मूनशॉट के तहत 7.5 बिलियन डॉलर की मदद देने का आह्वान करता हूं। हम 40 मिलियन वैक्सीन की डोज का भी योगदान देंगे। 

डेलावेयर में कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से लड़ने के लिए भारत द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कैंसर के बोझ को कम करने के लिए "रोकथाम, जांच, निदान और उपचार के एकीकृत दृष्टिकोण" पर भी जोर दिया। कैंसर मूनशॉट व्हाइट हाउस की एक पहल है, जिसका उद्देश्य कैंसर के खिलाफ लड़ाई में नए नेतृत्व को लाना, नए सहयोगों को सुविधाजनक बनाना और ऑन्कोलॉजी समुदाय के सभी पहलुओं - संघीय एजेंसियों और विभागों, निजी कंपनियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, रोगी समूहों, परोपकारी संस्थाओं और सभी अमेरिकियों का उपयोग करके कैंसर की यात्रा में प्रगति को आगे बढ़ाना है। मोदी ने कहा,"मैं इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए राष्ट्रपति बिडेन को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के हमारे साझा दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।

पीएम मोदी ने कहा, कोविड महामारी के दौरान हमने इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड वैक्सीन पहल की थी और मुझे खुशी है कि क्वाड में हमने सर्वाइकल कैंसर जैसी चुनौतियों से मिलकर निपटने का फैसला किया है। कैंसर की देखभाल में इलाज के लिए सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा,कैंसर के बोझ को कम करने के लिए रोकथाम, जांच, निदान और उपचार का एक एकीकृत दृष्टिकोण आवश्यक है। भारत में एक बहुत ही लागत प्रभावी सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने इस बीमारी के लिए अपना खुद का टीका विकसित किया है और एआई की मदद से नए उपचार प्रोटोकॉल पेश किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश में बहुत ही लागत प्रभावी सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!