अंतरिक्ष में ही फंसे रह गए सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर, NASA का 'स्टारलाइनर' लौटा खाली

Edited By Tanuja,Updated: 07 Sep, 2024 11:01 AM

nasa s starliner back without sunita williams and butch wilmore

बोइंग (Boeing) का  स्टारलाइनर (starliner) यान शुक्रवार को बिना अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के ही अंतरराष्ट्रीय...

International Desk: बोइंग (Boeing) का  स्टारलाइनर (starliner) यान शुक्रवार को बिना अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से धरती पर लौट आया। यह यान छह घंटे की यात्रा के बाद न्यू मेक्सिको के ‘व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज’ पर सफलतापूर्वक उतरा। जून में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने के बाद, ‘स्टारलाइनर' में थ्रस्टर की खराबी और हीलियम लीक की समस्या सामने आई थी, जिसके कारण यह अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने में विफल रहा। नासा के दोनों पायलट Sunita Williams और Butch Wilmore  अब अगले साल तक ISS पर ही रहेंगे।

 

इनकी वापसी को लेकर कई महीनों से सवाल उठ रहे थे, क्योंकि इंजीनियर यान की तकनीकी समस्याओं को समझने का प्रयास कर रहे थे। हालांकि, व्यापक परीक्षण के बाद बोइंग ने कहा था कि ‘स्टारलाइनर' धरती पर सुरक्षित वापसी के लिए तैयार है, लेकिन नासा ने इस पर असहमति जताई और अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए ‘स्पेसएक्स' के यान का उपयोग करने का निर्णय लिया।‘स्पेसएक्स' यान का प्रक्षेपण इस महीने के अंत तक नहीं होगा, जिससे विलियम्स और विल्मोर को फरवरी तक अंतरिक्ष में रहना पड़ेगा। ‘स्टारलाइनर' के आईएसएस से रवाना होने के बाद सुनीता विलियम्स ने रेडियो संदेश में कहा, "वह अब अपने घर लौट रहा है।"पहले योजना थी कि विलियम्स और विल्मोर जून में पृथ्वी पर लौट आएंगे, लेकिन यान की तकनीकी खराबियों के कारण वे अब अंतरिक्ष में फंस गए हैं।

 

NASA ने दोनों को ‘स्टारलाइनर' से वापस लाने को बहुत जोखिम भरा माना, इसलिए यान स्वचालित रूप से बिना किसी अंतरिक्ष यात्री के धरती पर लौट आया। अब ‘स्पेसएक्स' यान अगले साल फरवरी में इन दोनों को वापस लाएगा, जिससे उनका आठ दिन का मिशन आठ महीने का हो जाएगा। विलियम्स और विल्मोर अंतरिक्ष में अपने आप को व्यस्त रखते हुए मरम्मत और प्रयोगों में मदद कर रहे हैं और आईएसएस पर मौजूद अन्य सात यात्रियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने बताया कि फिलहाल बोइंग की अगली परियोजना पर ध्यान देने का मौका नहीं मिला है, क्योंकि दल का सारा ध्यान ‘स्टारलाइनर' की सुरक्षित वापसी पर केंद्रित था।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!