Nepal plane crash:  दुर्घटनाग्रस्त विमान का ‘ब्लैक बॉक्स' मिला

Edited By Tanuja,Updated: 25 Jul, 2024 07:00 PM

nepal plane crash both black boxes recovered

नेपाल में एक दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ‘ब्लैक बॉक्स' बरामद कर लिया गया है और यह जांच टीम को सौंप दिया गया है। अधिकारियों ने यह...

काठमांडू: नेपाल में एक दिन पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ‘ब्लैक बॉक्स' बरामद कर लिया गया है और यह जांच टीम को सौंप दिया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दुर्घटना में एक बच्चे सहित 18 लोग मारे गए थे। सौर्य एयरलाइंस का पोखरा जा रहा ‘बॉम्बार्डियर सीआरजे-200' विमान बुधवार को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई। घटना में विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो गई और पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया।

 

मृतकों में चालक दल के दो सदस्य, एयरलाइन के तकनीकी कर्मचारी और चार वर्षीय एक लड़के सहित तीन लोगों का परिवार शामिल है। नागर विमानन प्राधिकरण के उपमहानिदेशक हंस राज पांडे ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान का ‘ब्लैक बॉक्स' बरामद कर लिया गया है और आवश्यक कार्रवाई के लिए जांच टीम को सौंप दिया गया है। जांच टीम का नेतृत्व नागर विमानन प्राधिकरण के पूर्व महानिदेशक रतीश चंद्र लाल कर रहे हैं और इसमें चार अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं।

 

टीम को 45 दिन के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट और सिफारिश सौंपनी हैं। पांडे ने बताया कि शवों का पोस्टमॉर्टम करने के बाद उनकी पहचान की जा रही है और शुक्रवार तक शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। विमान दुर्घटना में जीवित बचे एकमात्र व्यक्ति कैप्टन मनीष राज शाक्य काठमांडू मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। अस्पताल के सूत्रों ने कहा, ‘‘वह आईसीयू (गहन चिकित्सा कक्ष) में भर्ती हैं, लेकिन वह बोल पा रहे हैं।'' संबंधित विमान नियमित रखरखाव कार्य के लिए पोखरा जा रहा था लेकिन यह हादसे का शिकार हो गया।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!