हमास हमलों की वर्षगांठ पर नेतन्याहू ने किया 'Revival War' का ऐलान ! कहा- "हम लड़ेंगे, हम जीतेंगे और दुश्मनों का होगा विनाश "

Edited By Tanuja,Updated: 07 Oct, 2024 06:42 PM

netanyahu proposes to change name of war to revival war

इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, खासकर मध्य पूर्व में हाल के संघर्षों के कारण।  एक तरफ  इजराइल-फिलीस्तीन जंग की बरसी पर  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ...

International Desk: इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, खासकर मध्य पूर्व में हाल के संघर्षों के कारण।  एक तरफ  इजराइल-फिलीस्तीन जंग की बरसी पर  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने संघर्ष का नाम "ऑपरेशन स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन" से बदलकर Revival War रखने का ऐलान किया है। जबकि दूसरी  इजराइली सेना (IDF) का ईरानी जनता के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश तेजी से वायरल हो रहा  है, जिसमें कहा गया है कि वे ईरानी लोगों से प्यार करते हैं और उनके साथ शांति चाहते हैं ( We love you and want peace)।  

PunjabKesari

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने 7 अक्टूबर के हमास  हमलों की वर्षगांठ पर एक विशेष सरकारी बैठक में घोषणा की कि चल रहे संघर्ष का नाम "ऑपरेशन स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन" से बदलकर अब "पुनरुत्थान युद्ध" (Revival War) रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि यह नाम इसलिए रखा गया है ताकि 2023 में हुए हमास के हमले जैसे भयानक हादसे फिर कभी न हों। बता दें कि 2023 में हमास ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर बड़े पैमाने पर हमला किया था। इस हमले में कई इजराइली नागरिक मारे गए और कई लोगों को बंधक बना लिया गया। इस घटना को नेतन्याहू ने इजराइल के लिए एक भयानक त्रासदी बताया और कहा कि ऐसा दोबारा कभी नहीं होने दिया जाएगा।

 

नेतन्याहू ने बताए Revival War के तीन मुख्य लक्ष्य 

  • हमास का पूरी तरह से खात्मा करना ताकि भविष्य में इज़राइल पर ऐसे हमले न हो सकें।
  • सभी अपहृत लोगों की सुरक्षित वापसी। हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया है, उन्हें वापस लाना प्रमुख लक्ष्य है।
  • दक्षिण और उत्तर के निवासियों की सुरक्षा। नेतन्याहू चाहते हैं कि इन क्षेत्रों के लोग सुरक्षित रूप से अपने घरों में लौट सकें।


सेना की वीरता की सराहना
नेतन्याहू ने इज़राइली रक्षा बलों (IDF) के सैनिकों की बहादुरी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इज़राइल की सेना न केवल हमास से लड़ रही है, बल्कि पूरे क्षेत्र की सुरक्षा को बदलने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जिससे भविष्य में इजराइली नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

 

नेतन्याहू का संकल्प
नेतन्याहू ने अपने भाषण में कहा, "हम लड़ेंगे, हम जीतेंगे, दुश्मनों का विनाश होगा और इजराइल हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा।" उनका यह संदेश इज़राइल के संकल्प और दृढ़ता को दर्शाता है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि भविष्य में देश पर कोई बड़ा खतरा न आए। उन्होंने कहा कि "पुनरुत्थान युद्ध" का नाम बदलने का उद्देश्य केवल एक नाम परिवर्तन नहीं है, बल्कि यह इज़राइल के पुनरुत्थान, सुरक्षा और भविष्य के लिए की जा रही लड़ाई का प्रतीक है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!