न्यूजीलैंड का वाणिज्यिक रॉकेट उद्योग रफ्तार पर, राष्ट्रीय अंतरिक्ष कानून को बढ़ावा देने की जरूरत

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 05 Jul, 2024 03:19 PM

new zealand s commercial rocket industry on the rise

कैंटरबरी में संभावित नयी रॉकेट लॉन्च साइट की खबर का बड़े पैमाने पर उत्साहपूर्वक स्वागत किया गया है। क्षेत्रीय और राष्ट्रीय अर्थव्यव...

हैमिल्टन (न्यूजीलैंड): कैंटरबरी में संभावित नयी रॉकेट लॉन्च साइट की खबर का बड़े पैमाने पर उत्साहपूर्वक स्वागत किया गया है। क्षेत्रीय और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में न्यूजीलैंड की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने के कदम को हाथों हाथ लिया गया है। लेकिन यह अंतरिक्ष के तेजी से बढ़ते सैन्य-औद्योगिक उपयोग और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कानून दोनों की तत्काल आवश्यकता पर भी प्रकाश डालता है। 2016 में राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना और पिछले साल पहले अंतरिक्ष मंत्री (जूडिथ कॉलिन्स) की नियुक्ति एक शुरुआत है। लेकिन इतनी तेजी से आगे बढ़ने वाले क्षेत्र में चुनौतियाँ महत्वपूर्ण हैं। जब नई लॉन्च साइट चालू हो जाएगी, तो यह उत्तरी द्वीप में माहिया प्रायद्वीप पर रॉकेट लैब के "स्पेसपोर्ट" में शामिल हो जाएगी, जो 2016 में खोला गया था। 
PunjabKesari
रॉकेट लैब ने जापानी उपग्रह डेटा कंपनी सिंस्पेक्टिव के लिए दस रॉकेट लॉन्च करने के लिए जून में एक बड़े सौदे पर हस्ताक्षर किए। जबकि रॉकेट लैब का कहना है कि वह सैन्य पेलोड नहीं ले जाता है, आलोचकों ने तर्क दिया है कि उसके वाहनों में क्षमता है, और ऐसे उपयोगों को रोकने के लिए कोई वास्तविक कानूनी या नियामक सुरक्षा उपाय नहीं हैं। इसके अलावा, रॉकेट लैब का मुख्य आधार अब अमेरिका है, जहां यह अमेरिकी सेना के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसने अप्रैल में न्यूजीलैंड रक्षा बल (एनजेडडीएफ) के लिए एक प्रायोगिक संचार उपग्रह भी लॉन्च किया। साथ ही, न्यूजीलैंड अब स्पेस फोर्स के साथ एक भागीदार है (फाइव आईज सहयोगी ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के साथ-साथ फ्रांस और जर्मनी के साथ), जो समग्र अमेरिकी सशस्त्र बलों का हिस्सा है। साझेदारी में क्या शामिल है यह स्पष्ट नहीं है। लेकिन अगर न्यूजीलैंड एयूकेयूएस सुरक्षा समझौते के स्तंभ दो में शामिल हो जाता है, तो इसकी भूमिका बहुत बढ़ सकती है। 

किसी भी तरह से, इस नए अंतरिक्ष युग के लिए उपयुक्त नियमों और विनियमों की आवश्यकता होगी। नई दुनिया में पुराने नियम बाहरी अंतरिक्ष और उसके शांतिपूर्ण उपयोग को नियंत्रित करने वाले अंतर्राष्ट्रीय नियम - अंतरिक्ष यात्री बचाव, दुर्घटना दायित्व और वायुमंडल के ऊपर भेजी गई वस्तुओं का पंजीकरण - अब लगभग पाँच दशक पुरानी समझ को दर्शाते हैं। यह काफी हद तक न्यूजीलैंड के बाहरी अंतरिक्ष और अधिक-ऊंचाई गतिविधि अधिनियम 2017 में भी परिलक्षित होता है, जो स्थानीय अंतरिक्ष उद्योग और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुपालन को कवर करता है। वर्तमान शासन मंत्री को काफी छूट देता है, जिनके पास पेलोड डिलीवरी को अधिकृत करते समय यह तय करने का "व्यापक विवेक" है कि राष्ट्रीय हित में क्या है। सैन्य हार्डवेयर पर प्रतिबंध, और अंतरिक्ष के विसैन्यीकरण का लक्ष्य, सूचीबद्ध उद्देश्य नहीं हैं।
PunjabKesari
अपने फायदे के लिए, न्यूजीलैंड संयुक्त राष्ट्र में "अंतरिक्ष में जिम्मेदार व्यवहार के मानदंडों, नियमों और सिद्धांतों" को बढ़ाने की वकालत कर रहा है। इनमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि अंतरिक्ष गतिविधियाँ शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के हित में हों। पिछले विदेश मंत्री, नानाया महुता ने भी जमीन से प्रक्षेपित विध्वंसक एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षणों के खिलाफ बात की थी और रूस और चीन की आपत्तियों की बावजूद, संयुक्त राष्ट्र में संबंधित प्रयासों का समर्थन किया था। पिछले वर्ष तक, अनुमानित 7,560 उपग्रह पृथ्वी के चारों ओर विभिन्न कक्षाओं में संचालित थे। इनमें सबसे अधिक हिस्सेदारी अमेरिका (5,184) की थी, उसके बाद चीन (628) और रूस (181) का स्थान था। अमेरिकी उपग्रहों में से अधिकांश (4,741) वाणिज्यिक हैं। लेकिन श्रेणियों के बीच विभाजन हमेशा सख्त नहीं होता है, वाणिज्यिक ऑपरेटर अक्सर सेना के लिए काम करते हैं। 

एनजेडडीएफ के अनुसार, अंतरिक्ष-आधारित सिस्टम और प्रौद्योगिकियां "90% से अधिक सैन्य क्षमता का महत्वपूर्ण प्रवर्तक" हैं। वे प्रारंभिक चेतावनी और वैश्विक पोजिशनिंग सिस्टम से लेकर मिसाइल मार्गदर्शन तक सभी प्रकार की खुफिया जानकारी प्रदान करते हैं। यदि कोई देश अंतरिक्ष में इस जानकारी पर नियंत्रण खो देता है, तो पृथ्वी पर युद्ध हारने का जोखिम अधिक होता है। अपने सैन्य और खुफिया जानकारी एकत्र करने वाले उपग्रहों की रक्षा अमेरिका और अन्य देशों के लिए एक उच्च प्राथमिकता है। यही बात रक्षा डेटा संग्रह, संचार लिंक और लॉन्च पैड से जुड़ी साइटों या बुनियादी ढांचे पर भी लागू होती है। 

"स्पेस पर्ल हार्बर" के खतरे को बहुत गंभीरता से लिया गया है। गैर-सैन्य लक्ष्य ये आशंकाएँ एंटी-सैटेलाइट मिसाइलों की प्रत्येक नई पुनरावृत्ति के साथ बढ़ती हैं, जिनका परीक्षण अमेरिका, चीन, भारत और रूस सभी ने किया है। यह देखते हुए कि कुछ कंपनियां दोहरे उपयोग वाली सैन्य और गैर-सैन्य प्रौद्योगिकियों (उदाहरण के लिए स्टारलिंक का यूक्रेन में युद्ध से संबंध) के ग्रे जोन में काम करती हैं, वाणिज्यिक बुनियादी ढांचे के लक्ष्य बनने का जोखिम वास्तविक बना हुआ है। लेकिन नई दुनिया के लिए नए नियम स्थापित करना आवश्यक है, लेकिन यह अपने आप में अंत नहीं है। बल्कि, यह अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग को सार्थक रूप से विस्तारित करने के समग्र लक्ष्य का हिस्सा होना चाहिए: जहां संभव हो वहां विसैन्यीकरण की मांग करना और कक्षीय हथियारों की दौड़ को रोकना। इसमें आक्रामक और रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए हथियारों के विकास और तैनाती और सैन्य और वाणिज्यिक ऑपरेटरों के बीच वर्तमान में धुंधली रेखाओं को संबोधित करने की भी आवश्यकता होगी। 

वे वाणिज्यिक ऑपरेटर शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बड़ी मात्रा में आवश्यक उपग्रह जानकारी प्रदान करते हैं। भविष्य में किसी भी संघर्ष से उनकी रक्षा करना राष्ट्रीय हित में है। हालाँकि इस नए अंतरिक्ष युग में स्पष्ट लाभ उपलब्ध हैं, लेकिन संभावित जोखिमों पर व्यापक चर्चा की आवश्यकता है। न्यूज़ीलैंड की दूरस्थ और अद्वितीय भौगोलिक स्थिति उपग्रह अवलोकन और संचार की अनुमति देती है जो अन्य स्थानों से संभव नहीं है। यह देश को किसी भी बड़े पैमाने के संघर्ष में उपयोगी और असुरक्षित दोनों बनाता है। राष्ट्रीय संप्रभुता को नीति-निर्माण को नियंत्रित करना चाहिए, और क्रॉस-पार्टी राजनीतिक सहयोग से मदद मिलेगी। सबसे बढ़कर, न्यूज़ीलैंडवासियों को संभावित प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए, इसलिए निर्णय उनकी पूर्ण और सूचित सहमति से किए जाते हैं। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!