Green Transport में धमाका: यह देश बना इलेक्ट्रिक कारों का गढ़, पेट्रोल गाड़ियां रह गईं पीछे

Edited By Tanuja,Updated: 17 Sep, 2024 05:05 PM

norway s electric cars now outnumber petrol vehicles

नॉर्वे ने एक बड़ा मील का पत्थर पार कर लिया है, जहां अब सड़कों पर पेट्रोल वाहनों से अधिक इलेक्ट्रिक कारें चल रही हैं। नॉर्वे के रोड...

International Desk: नॉर्वे ( Norway) ने एक बड़ा मील का पत्थर पार कर लिया है, जहां अब सड़कों पर पेट्रोल वाहनों से अधिक इलेक्ट्रिक कारें चल रही हैं। नॉर्वे के रोड ट्रैफिक इन्फॉर्मेशन काउंसिल (Opplysningsrådet for Veitrafikken, OFV) के डेटा का विश्लेषण किया गया, जिसे नॉर्वे की प्रमुख ऑटो इंडस्ट्री पब्लिकेशन Bilbransje24 ने जारी किया। अगस्त के अंत तक, नॉर्वे में 7,51,450 इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) थे, जबकि पेट्रोल-आधारित कारों की संख्या 7,55,244 थी।यह उपलब्धि नॉर्वे की वर्षों से चली आ रही रणनीतिक नीतियों और उच्च इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने की दरों का परिणाम है। नॉर्वे ने स्थायी परिवहन समाधानों की ओर बढ़ते हुए सरकार द्वारा दिए गए बड़े प्रोत्साहनों, टैक्स छूटों और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के माध्यम से यह परिवर्तन किया है।

 

डेटा के अनुसार, EVs अब नॉर्वे की सड़कों पर कुल वाहनों का लगभग 26% हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में एक बड़ी बढ़त है। सिर्फ अगस्त महीने में ही, नॉर्वे में 94% नई कारों की बिक्री इलेक्ट्रिक वाहनों की थी, जो एक नया विश्व रिकॉर्ड है और नॉर्वे को इलेक्ट्रिक वाहन बाजार हिस्सेदारी में वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करता है। यह उच्च EV बिक्री दर नॉर्वे की फॉसिल फ्यूल से दूर जाने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। नॉर्वे का 2025 तक पेट्रोल कारों की बिक्री बंद करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य पहले ही समय से पहले पूरा हो चुका है। 2021 तक, गैर-इलेक्ट्रिफाइड वाहनों की बिक्री बेहद कम हो गई थी। नॉर्वे की यह सक्रिय नीति ने इसे अन्य क्षेत्रों की तुलना में बहुत पहले इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रमुख बना दिया है, जहां फॉसिल फ्यूल वाहन कम करने के लिए अधिक दूरगामी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

 

हालांकि, डीजल वाहन अभी भी नॉर्वे की सड़कों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 2014 के अंत में डीजल कारें पेट्रोल कारों से अधिक हो गईं और तब से यह बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि, डीजल वाहनों की संख्या भी घट रही है, और उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक यह संख्या एक मिलियन से नीचे आ जाएगी। इलेक्ट्रिक और डीजल वाहनों के साथ, नॉर्वे में हाइब्रिड मॉडल भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वर्तमान में नॉर्वे की सड़कों पर लगभग 2,08,000 प्लग-इन हाइब्रिड और 1,56,000 गैर-प्लग-इन हाइब्रिड वाहन हैं। 2019 से, प्लग-इन हाइब्रिड की संख्या गैर-प्लग-इन हाइब्रिड से अधिक हो गई है, जो पर्यावरण अनुकूल वाहनों की ओर एक बदलाव को दर्शाता है।

 

डीजल और पेट्रोल कारों की घटती संख्या ने नॉर्वे में मोटर फ्यूल की बिक्री पर भी प्रभाव डाला है। फॉसिल फ्यूल वाहनों की घटती मांग और इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण पेट्रोल और डीजल की मांग में उल्लेखनीय गिरावट आई है। बता दें कि नॉर्वे  एक छोटा स्कैंडिनेवियाई देश, जिसकी जनसंख्या 60 लाख से कम है और जो प्राकृतिक संसाधनों जैसे तेल, गैस, जलविद्युत, मछली, जंगलों और खनिजों से समृद्ध है, ने इस सफलता को हासिल किया है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!