8 लाख अफगानियों को अपने देश से बाहर निकालेगा पाकिस्तान, कहा- स्वेच्छा के साथ देश नहीं छोड़ा तो...

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 02 Jul, 2024 12:59 PM

pakistan will expel 8 lakh afghans from their country said if they

हाल के महीनों में पाकिस्तान और ईरान से अफगान प्रवासियों का निष्कासन तेजी से बढ़ा है। पिछले सप्ताह ईरान और पाकिस्तान से 13,447 अफगान प्रवासियों को निष्कासित किया गया। वहीं, अब पाकिस्तान ने...

पाकिस्तान: हाल के महीनों में पाकिस्तान और ईरान से अफगान प्रवासियों का निष्कासन तेजी से बढ़ा है। पिछले सप्ताह ईरान और पाकिस्तान से 13,447 अफगान प्रवासियों को निष्कासित किया गया। वहीं, अब पाकिस्तान ने बिना दस्तावेज वाले अफगान शरणार्थियों को उनके देश वापस भेजने की विवादास्पद योजना का दूसरा चरण शुरू करने की तैयारी कर ली है। पाक अधिकारियों के मुताबिक करीब 8 लाख अफगानियों को निष्कासित करने की योजना है। पिछले साल नवंबर में पहले चरण में लगभग 5.41 लाख लोगों को देश छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। तब वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान की काफी किरकिरी हुई थी।
PunjabKesari
स्वेच्छा के साथ देश नहीं छोड़ा तो उन्हें... 
एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि यदि अफगान शरणार्थियों ने स्वेच्छा के साथ देश नहीं छोड़ा तो उन्हें गिरफ्तारी और निर्वासन का सामना करना पड़ सकता है। अफगानियों को अफगानिस्तान वापस भेजने के पहले चरण में पाकिस्तानी सरकार ने दावा किया था कि वहां पर लगभग 44 लाख अफगान शरणार्थी थे जिनमें से करीब 17 लाख के पास कोई दस्तावेज नहीं है। पाकिस्तानी सरकार ने सुरक्षा चिंताओं और संघर्षरत अर्थव्यवस्था का हवाला देते हुए कार्यवाई के फैसले को सही बताया था।
PunjabKesari
दरअसल, अफगानिस्तान में जब से तालिबानी सरकार आई है तब से पाकिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के हमले बढ़ गए हैं। पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक अफगानी सीमा के पास में बसे यह शरणार्थी टीटीपी से हमदर्दी रखते हैं और उनकी मदद भी करते हैं। टीटीपी के इन हमलों के लिए पाकिस्तान लगातार अफगान तालिबान पर निशाना साधता है। लेकिन अफगान तालिबान इन आरोपों से इनकार करता है।
PunjabKesari
अफगानियों के साथ क्या कर रहा तालिबान?
तालिबान का कहना है कि वे इस्लामी कानून की अपनी व्याख्या के अनुरूप अधिकारों का सम्मान करते हैं। उल्लेखनीय है कि तालिबान जब से सत्ता में वापस आया है। विदेश और रक्षा मंत्रियों ने अफगानिस्तान से सभी सहयोगी सैनिकों को वापस बुला लिया है। तालिबान ने ज्यादातर अफगान महिला कर्मचारियों को सहायता एजेंसियों में काम करने से भी रोक दिया है, ब्यूटी सैलून बंद कर दिए हैं, महिलाओं को पार्कों में जाने से रोक दिया है और पुरुष अभिभावक की अनुपस्थिति में महिलाओं की यात्रा पर रोक लगा दी है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!