दुबई में पैदल चल रहे लोगों पर लगा तगड़ा जुर्माना, गलती जानकर होगी हैरानी

Edited By Tanuja,Updated: 21 Oct, 2024 03:16 PM

people accidentally broke red light in dubai fined

अपनी चमक-दमक, आलीशान जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध सहर दुबई में कानूनों के प्रति कड़ी गंभीरता बरती जाती है। इन नियमों की सख्ती के कारण कई...

Dubai: अपनी चमक-दमक, आलीशान जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध सहर दुबई में कानूनों के प्रति कड़ी गंभीरता बरती जाती है। इन नियमों की सख्ती के कारण कई बार विदेशी नागरिक भी हैरान रह जाते हैं। हाल ही में दुबई में एक ऐसी घटना हुई है, जिसमें पैदल चलने वालों को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना लगाया गया। दुबई पुलिस ने हाल ही में 37 व्यक्तियों को ट्रैफिक सिग्नल की अनदेखी करने और खतरनाक तरीके से सड़क पार करने के आरोप में 400 UAE दिरहम का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई दुबई के ट्रैफिक कानून के तहत की गई है, जिसमें बिना अनुमति वाली जगह से सड़क पार करने या ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने पर जुर्माना लगाया जा रहा है। 
 

 Also Read:-पाकिस्तान में 64 साल बाद एक करोड़ रुपए से होगा हिंदू मंदिर का जीर्णोद्धार 


जे-वॉकिंग (Jay-walking) का अर्थ है बिना निर्धारित स्थान पर, जैसे कि जेब्रा क्रॉसिंग या ट्रैफिक सिग्नल के अनुसार, सड़क पार करना। दुबई के ट्रैफिक कानून इस विषय में काफी सख्त हैं और यहाँ के कानूनों के अनुसार जब कोई व्यक्ति ट्रैफिक सिग्नल या जेब्रा क्रॉसिंग की अनदेखी करके सड़क पार करता है, तो उसे जुर्माना लगाया जा सकता है। दुबई पुलिस ने बार-बार चेतावनी दी है कि जे-वॉकिंग के गंभीर नतीजे हो सकते हैं। बीते वर्ष, इस तरह की गलतियों के कारण 8 लोगों की मृत्यु हुई और 339 अन्य घायल हुए। इसके अलावा, 2023 में 44,000 से अधिक लोगों पर जे-वॉकिंग के लिए जुर्माना लगाया गया है, जो इस कानून की प्रभावशीलता को दर्शाता है।

पढ़ेंः-Mcdonald में कुक बने डोनाल्ड  ट्रंप, फ्रेंच फ्राई बनाकर बेचे ! बोले- "मैंने कमला हैरिस से..."(Video) 

दुबई पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वे सड़क पार करते समय नियमों का पालन करें। पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि वे वाहनों की अनुपस्थिति में ही सड़क पार करें और जेब्रा क्रॉसिंग का सही उपयोग करें। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वे ट्रैफिक के नियमों का पालन करके अपनी और दूसरों की सुरक्षा को सुनिश्चित करें। दुबई ट्रैफिक कोर्ट ने जुर्माने की दरों में भिन्नता भी दिखाई है। उदाहरण के लिए, हाल ही में एक अरब ड्राइवर को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर 2000 यूएई दिरहम का जुर्माना लगाया गया, जबकि एशियाई पैदल चलने वालों को बिना अनुमति वाली जगह से सड़क पार करने के लिए 400 यूएई दिरहम का आरोपित किया गया। यह दर्शाता है कि दुबई में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर गंभीरता से कार्रवाई की जाती है, चाहे वह चालक हो या पैदल यात्री।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!