पाकिस्तान में चरमपंथियों के दबाव में पुलिस ने अहमदिया मुस्लिमों की 70 साल पुरानी 2 इबादतगाहें कीं ध्वस्त

Edited By Tanuja,Updated: 14 Oct, 2024 05:12 PM

police demolish two 70 year old ahmadi places of worship in pakistan

: जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान (JAP) ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत में पुलिस ने कथित तौर पर धार्मिक चरमपंथियों...

Islamabad: जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान (JAP) ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत में पुलिस ने कथित तौर पर धार्मिक चरमपंथियों के दबाव में अहमदिया (Ahmadi)  समुदाय की 70 साल पुरानी दो इबादतगाहों की मीनारों को ध्वस्त कर दिया है। तोड़फोड़ की यह कार्रवाई खानेवाल और गुजरांवाला में हुई। जेएपी के वरिष्ठ पदाधिकारी आमिर महमूद ने  कहा, “ खानेवाल और गुजरांवाला दोनों जगहों पर पुलिस ने धार्मिक चरमपंथियों के दबाव में आकर अहमदिया समुदाय की इबादतगाहों की मीनारों को ध्वस्त कर दिया और पवित्र शिलालेखों को सीमेंट से ढक दिया।”

ये भी पढ़ेंः-  पाकिस्तान में SCO Summit पर आंतक का साया ! जयशंकर की यात्रा से पहले  इस्लामाबाद छावनी में तबदील, गृहयुद्ध का खतरा बढ़ा

उन्होंने कहा कि दोनों इबादतगाहें 1950 के दशक की शुरू में बनाई गई थी। महमूद ने बताया कि लाहौर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति तारिक सलीम शेख ने 31 अगस्त 2023 को दिए अपने फैसले में स्पष्ट रूप से कहा था कि अहमदिया समुदाय की 1984 से पहले बनी इबादतगाहों को नुकसान पहुंचाना गैरकानूनी है। अदालत ने स्पष्ट रूप से फैसला सुनाया कि 1984 में बनाया गया कानून ऐसे उपासना स्थलों पर लागू नहीं होता है, और तोड़फोड़ या नुकसान पहुंचाने का कोई भी कार्य गैरकानूनी होगा। महमूद ने अदालत के आदेश के खुलेआम उल्लंघन का दावा करते हुए कहा, “हमने लाहौर उच्च न्यायालय का आदेश पुलिस को दिखाया , लेकिन उसे नजरअंदाज कर दिया गया।


पाकिस्तान SCO Summit की मेजबानी के लिए तैयार; सुरक्षा के कड़े इंतजाम,  जयशंकर और चीन-रूस के PM भी लेंगे हिस्सा

पुलिस ने दावा किया कि उन पर धार्मिक तत्वों का भारी दबाव है।” जेएपी ने पुलिस की कार्रवाई की निंदा करते हुए इसे अवैध और अधिकारों का दुरुपयोग बताया। पाकिस्तान में, धार्मिक चरमपंथी कथित तौर पर अहमदिया समुदाय के लोगों के खिलाफ अपने घृणित अभियान को तेज कर रहे हैं, जिसके कारण कार्यस्थलों पर उनका उत्पीड़न बढ़ रहा है, उन्हें नौकरियों से बर्खास्तग किया जा रहा है और अहमदिया दुकानदारों का बहिष्कार करने का सार्वजनिक आह्वान किया जा रहा है।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!