अमेरिकी संविधान की 237 वर्ष पहले मुद्रित दुर्लभ प्रति होगी नीलाम, लाखों डॉलर में बिकने की उम्मीद

Edited By Tanuja,Updated: 17 Oct, 2024 05:20 PM

rare copy of the us constitution up for auction

अमेरिकी संविधान की 237 वर्ष पहले मुद्रित एक दुर्लभ प्रति को बृहस्पतिवार शाम को उत्तरी कैरोलाइना में नीलाम किया जा रहा है। इस प्रति को...

Washington: अमेरिकी संविधान की 237 वर्ष पहले मुद्रित एक दुर्लभ प्रति को बृहस्पतिवार शाम को उत्तरी कैरोलाइना में नीलाम किया जा रहा है। इस प्रति को अनुमोदन के लिए राज्यों को भेजा गया था। ‘ब्रंक ऑक्शन्स' इस प्रति को नीलाम कर रहा है - इस प्रकार की यह एकमात्र प्रति है और माना जाता है कि यह किसी के निजी अधिकार में है। इसके लिए पहले ही 10 लाख अमेरिकी डॉलर की न्यूनतम बोली लगाई जा चुकी है। यह प्रति तब मुद्रित की गई थी जब 1787 में संवैधानिक सम्मेलन ने राष्ट्र की सरकार के प्रस्तावित ढांचे का मसौदा तैयार कर लिया था।

 

इसे ‘आर्टिकल ऑफ कन्फेडरेशन' के तहत पहली अमेरिकी सरकार की कांग्रेस को भेजा गया था और अनुरोध किया गया था कि वे इसे अनुमोदित करने के लिए राज्यों को भेजें। यह उस कांग्रेस के सचिव चार्ल्स थॉमसन द्वारा छापवाई गई लगभग 100 प्रतियों में से एक है। सिर्फ आठ ही प्रतियां अब भी मौजूद हैं और बाकी सात निजी अधिकार क्षेत्र में हैं। दो साल पहले, पूर्वी उत्तरी कैरोलाइना के एडेंटन में एक घर को खाली किया जा रहा था। यह घर कभी सैमुअल जॉनस्टन का हुआ करता था। वह 1787 से 1789 तक उत्तरी कैरोलाइना के गवर्नर थे और अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में उन्होंने संविधान को मंजूरी देने वाले राज्य सम्मेलन की देखरेख की थी। इसी घर से संविधान की यह प्रति मिली थी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!