इजरायल की एक और सफलताः एयर स्ट्राइक में मार गिराया हमास सरकार का चीफ रॉही मुश्तहा, 2 वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी भी किए ढेर

Edited By Tanuja,Updated: 03 Oct, 2024 03:37 PM

rawhi mushtaha hamas govt head in gaza eliminated in airstrike

इजरायल  हमास को एक और झटका दिया है। इजरायली सेना ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रॉही...

International Desk: इजरायल ने हमास को एक और झटका दिया है। इजरायली सेना ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रॉही मुश्ता को और दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को हवाई हमले में 'नाश' कर दिया है। यह हवाई हमला तीन महीने पहले किया गया था। इजरायली सेना के अनुसार, यह हमला गाजा के उत्तर में एक भूमिगत परिसर पर किया गया, जो कमांड और कंट्रोल सेंटर के रूप में कार्य करता था। बताया गया है कि मुश्ता, कमांडर समह अल-सिराज और सामी ओउद वहां शरण ले रहे थे, जब यह हवाई हमला हुआ।  इजरायली सेना ने कहा, "मुश्ता हमास के सबसे वरिष्ठ ऑपरेटरों में से एक थे और हमास के बलों की तैनाती से संबंधित निर्णयों पर उनका प्रत्यक्ष प्रभाव था।" समह अल-सिराज हमास के राजनीतिक कार्यालय के लिए सुरक्षा पोर्टफोलियो संभालते थे।

PunjabKesari

मुश्ता को याह्या सिनवार का करीबी सहयोगी बताया गया है, जो शीर्ष हमास नेता हैं और जिन्हें इजराइल पर 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसने वर्तमान युद्ध की शुरुआत की। सिनवार के जीवित रहने और गाजा में छिपे होने की आशंका जताई गई है। इजरायली हवाई हमलों में कम से कम छह लोग मारे गए और सात लोग घायल हुए हैं। इन हवाई हमलों में जोरदार धमाकों की आवाज सुनाई दी और तीन मिसाइलों ने लेबनान के दक्षिणी उपनगर दहीयेह को भी निशाना बनाया। हिज़्बुल्लाह के लड़ाके और इजरायली सैनिक दक्षिणी लेबनान में आपसी हवाई हमलों में शामिल हैं, जबकि ग्राउंड आक्रमण उस समय रुका जब एक घात में आठ इजरायली सैनिक मारे गए।गाजा में इजरायली सैन्य हमलों के कारण कम से कम 41,788 लोग मारे गए और 96,794 लोग घायल हुए हैं, जैसा कि गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है। इनमें से हालिया 24 घंटे में 99 फिलिस्तीनी मारे गए और 169 घायल हुए हैं।

PunjabKesari

इजरायल ने अपने 36वें डिवीजन के पैदल और बख्तरबंद सैनिकों को शामिल किया है, जिसमें गॉलानी ब्रिगेड, 188वीं बख्तरबंद ब्रिगेड और 6वीं इन्फेंट्री ब्रिगेड शामिल हैं। यह संकेत देता है कि आक्रमण सीमित कमांडो छापों से आगे बढ़ सकता है। इजरायल की सेना का कहना है कि उनका ग्राउंड आक्रमण मुख्य रूप से सीमा पर हिज़्बुल्लाह की सुरंगों और अन्य ढांचों को नष्ट करने के लिए है। हालांकि, बेरूत या दक्षिण के प्रमुख शहरों पर व्यापक हमले की कोई योजना नहीं है। इसके बावजूद, इजरायल ने दक्षिणी सीमा के आसपास लगभग दो दर्जन गांवों के लिए नए निकासी आदेश जारी किए हैं, और निवासियों को अवाली नदी के उत्तर की ओर जाने के लिए कहा गया है, जो इजरायली सीमा से लगभग 60 किमी (40 मील) उत्तर की ओर बहती है।

ये भी पढ़ेंः ईरानी हमले दौरान ब्रिटेन ने किया इजराइल को स्पोर्ट, कहा- स्थिति संभालने के लिए आसमान में तैयार थे ब्रिटिश RAF जेट

               भारत-कनाडा विवाद: सर्रे में निज्जर हत्या मामले में आरोपी 4 भारतीयों की सुनवाई 5वीं बार टली

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!