ब्रिटेन छोड़ने को मजबूर हो रहे लोग, UK के अमीरों की पहली पसंद बना दुबई

Edited By Tanuja,Updated: 29 Sep, 2024 01:35 PM

rich non doms are likely to mount a mass exodus from uk

ब्रिटेन में मौजूदा समय में कई  लोग देश छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। लेबर पार्टी की सरकार 225 साल पुरानी "नॉन-डॉम टैक्स" नीति को खत्म करने...

London: ब्रिटेन में मौजूदा समय में कई  लोग देश छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। लेबर पार्टी की सरकार 225 साल पुरानी "नॉन-डॉम टैक्स" नीति को खत्म करने पर विचार कर रही है। इस नीति के तहत विदेशों में रह रहे धनी व्यक्ति अपनी विदेशी आय पर यूके में टैक्स नहीं देते थे। इसके साथ ही, अगले महीने के बजट में कैपिटल गेन (पूंजीगत लाभ), उत्तराधिकार और पेंशन पर कर वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है, जो धनी और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए वित्तीय बोझ बढ़ा सकता है। सार्वजनिक सेवाओं की गुणवत्ता में गिरावट, महंगाई और निजी स्कूलों की फीस में भारी वृद्धि जैसे कारण लोगों को विदेश जाकर बसने पर मजबूर कर रहे हैं।


UK की कर नीतियां बनी मुसीबत 
अब जब यूके की कर नीतियां सख्त हो रही हैं, तो कई अमीर लोग और 'संकुचित मध्यम वर्ग' (squeezed middle) के लोग दूसरे देशों में बसने की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। कर बचाने के लिए ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, जर्सी और जिब्राल्टर जैसे स्थान लोकप्रिय हैं। हालांकि, रहने की लागत, जीवनशैली और रोजगार के अवसरों को देखते हुए लोग अन्य स्थानों की ओर रुख कर रहे हैं।


दुबई क्यों बना ब्रिटिश नागरिकों की पहली पसंद 
दुबई अमीर लोगों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है। यहां करीब 2,40,000 ब्रिटिश नागरिक रहते हैं, जहां औसत वेतन £39,262 है। दुबई की शून्य आयकर नीति और 10 साल का स्वत: नवीकरणीय "गोल्डन वीज़ा" कार्यक्रम इसे बेहद आकर्षक बनाता है। यह वीज़ा न केवल निवास का अधिकार देता है, बल्कि संपत्ति खरीदने की अनुमति भी देता है।दुबई में रहने का खर्चा ज्यादा हो सकता है, लेकिन इसकी कोई कर नीति इसे धनी लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती है। माइकल और उनकी पत्नी सारा, जो सुफोक में रहते थे, अब दुबई जाने की तैयारी कर रहे हैं।

 

उन्होंने अपनी संपत्ति पिछले साल ही बेच दी थी। माइकल कहते हैं, "हमें पहले से ही पता था कि कर नीतियां हमें आर्थिक रूप से और दबाव में लाने वाली हैं। हम सरकार में काम करते हैं, इसलिए हमें अंदाजा था कि मध्यम वर्ग पर लगातार करों का भार बढ़ता जाएगा।"उनका अनुमान है कि दुबई में उनके मासिक खर्च £6,480 होंगे, जिसमें £3,700 का किराया (या बंधक) शामिल है। इसके अलावा, बच्चों की स्कूल फीस, यूटिलिटी बिल, कार और स्वास्थ्य बीमा जैसी अन्य जरूरतें शामिल हैं। दुबई जाने के लिए उन्हें £15,000 से £30,000 तक खर्चा होगा, जिसमें रिमूवल, फ्लाइट्स और वीजा शुल्क शामिल हैं।माइकल का कहना है, "यूके में हम £6,800 प्रति माह टैक्स देते हैं। निजी स्कूल की फीस पर 20% वैट जोड़ने से यह टैक्स £7,200 तक पहुंच जाता है। जबकि दुबई में शून्य आयकर, 5% कॉर्पोरेशन टैक्स, और कम अपराध दर हमें वहां रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।"


 
यूरोप में अच्छे विकल्प मौजूद
जो लोग यूरोप में बसना चाहते हैं, उनके लिए भी कुछ अच्छे विकल्प मौजूद हैं। हालांकि, ब्रिटिश नागरिकों को यूरोप में बसने के लिए एक निश्चित स्तर की पेंशन, निवेश आय या तरल संपत्ति (जैसे बैंक खाते या शेयर) दिखाने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, अधिकतर यूरोपीय देशों में निजी स्वास्थ्य बीमा लेना अनिवार्य है। पुर्तगाल अभी भी ब्रिटिश नागरिकों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, हालांकि वहां गोल्डन वीज़ा कार्यक्रम के तहत संपत्ति खरीदने की शर्तों में कुछ बदलाव किए गए हैं। पहले यह वीज़ा उन लोगों को मिलता था जो €500,000 (£416,842) से अधिक की संपत्ति खरीदते थे, लेकिन अब इस पर रोक लगाई जा रही है।

 

विदेश में बसने की प्रक्रिया
दुबई या यूरोप जैसे स्थानों में बसने के लिए आपको अच्छी योजना बनानी होगी। दुबई में 183 दिनों से अधिक रहने पर आपको वहां की किसी संपत्ति या आय पर कोई टैक्स नहीं देना होता। इसके अलावा, अगर आप दुबई में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए एक आसान तरीका हो सकता है वहां का निवास और कार्य अनुमति प्राप्त करने का। एक दो साल के निवास परमिट के लिए खर्च £1,037 से शुरू होता है। जो लोग यूरोप में बसने की सोच रहे हैं, उन्हें वीज़ा नवीनीकरण के दौरान अपनी वित्तीय स्थिति साबित करनी होती है। यह सामान्यतः पहले पांच वर्षों में दो से तीन बार होता है। आखिरकार, विदेश में बसने का फैसला आपकी वित्तीय स्थिति, जीवनशैली और व्यक्तिगत जरूरतों पर निर्भर करेगा। दुबई जैसे स्थान अपनी शून्य आयकर नीति और शानदार जीवनशैली के कारण धनी लोगों के लिए आकर्षक हो सकते हैं, जबकि यूरोप के कई देश भी निवास के अच्छे विकल्प प्रदान कर रहे हैं।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!