ब्रिटेन में धूम्रपान पर नई पाबंदियों की तैयारी: पब गार्डन और रेस्तरां पर लग सकता बड़ा बैन !

Edited By Tanuja,Updated: 29 Aug, 2024 03:05 PM

smoking could be banned in uk s pub gardens and outdoor restaurants

ब्रिटेन में पब बागों और बाहरी रेस्तरांओं में धूम्रपान पर प्रतिबंध लग सकता है। व्हाइटहॉल से लीक हुई दस्तावेज़ों के अनुसार, सरकार इनडोर धूम्रपान..

London: ब्रिटेन में पब बागों और बाहरी रेस्तरांओं में धूम्रपान पर प्रतिबंध लग सकता है। व्हाइटहॉल से लीक हुई दस्तावेज़ों के अनुसार, सरकार इनडोर धूम्रपान प्रतिबंध को कुछ खुले स्थानों तक बढ़ाने की योजना बना रही है। इस प्रस्ताव के तहत, पब के बागों, बाहरी रेस्तरांओं, अस्पतालों के बाहर और खेल के मैदानों में धूम्रपान पर रोक लगाने की बात है। इसके अलावा, क्लबों और रेस्तरां के बाहर, फुटपाथों, विश्वविद्यालयों, बच्चों के खेल क्षेत्रों और छोटे पार्कों में भी धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। हालांकि, यह प्रतिबंध निजी घरों या बड़े खुले स्थानों जैसे पार्कों और सड़कों पर लागू नहीं होगा।

 

यह योजना एक सख्त तंबाकू और वेप्स बिल का हिस्सा है, जिसमें 2009 के बाद जन्मे लोगों को तंबाकू बेचने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है। इस बिल को पहले इस साल संसद में पेश किया गया था, लेकिन चुनाव की घोषणा के कारण यह रद्द हो गया। पिछले महीने के राजा के भाषण में इस कानून को फिर से पेश करने का वादा किया गया था, हालांकि बाहरी धूम्रपान प्रतिबंध का ज़िक्र नहीं किया गया था। NHS कंफेडरेशन की नीति निदेशक, डॉ. लैला मैके, ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि धूम्रपान ब्रिटेन में रोकथाम योग्य बीमारियों का प्रमुख कारण है और इससे स्वास्थ्य असमानता भी बढ़ती है।

 

दूसरी ओर, यूके हॉस्पिटैलिटी की मुख्य कार्यकारी, केट निकोल्स, ने चिंता व्यक्त की कि इस तरह के प्रतिबंध से उन व्यवसायों को आर्थिक नुकसान हो सकता है जो बाहरी स्थानों में सेवाएं प्रदान करते हैं। रिफॉर्म यूके के नेता, निगेल फ़ाराज, ने चेतावनी दी कि इससे पबों का अंत हो सकता है, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी के नेता, रॉबर्ट जेनरिक, ने भी इस कदम का विरोध करते हुए कहा कि इससे देश में और पब बंद हो सकते हैं। सरकार के भीतर भी इस योजना पर मतभेद हैं, कुछ मंत्रियों का मानना है कि इससे आतिथ्य उद्योग पर वित्तीय बोझ बढ़ सकता है। हालांकि, इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रोफेसर क्रिस व्हिट्टी, इस प्रतिबंध के पक्ष में हैं।

 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!