इजराइली मंत्रिमंडल में बगावत ! रक्षा मंत्री और नेतन्याहू के बीच तीखी बहस, गैलेंट ने PM की हमास खिलाफ योजना को बताया "बकवास"

Edited By Tanuja,Updated: 13 Aug, 2024 01:43 PM

split in israel cabinet defence minister calls pm s victory plan nonsense

ईरान में हमास नेता इस्माइल की हत्या के बाद  जहां इजराइल और तेहरान के बीच तनाव बढ़ गया है वहीं इजराइल की आंतरिक फूट भी सामने आ गई...

जेरूसलम: ईरान में हमास नेता इस्माइल की हत्या के बाद  जहां इजराइल और तेहरान के बीच तनाव बढ़ गया है वहीं इजराइल की आंतरिक फूट भी सामने आ गई है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के रक्षामंत्री के बयान ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है।  इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के बीच सोमवार को एक तीखी नोकझोंक हुई। इस घटना ने इजरायल सरकार के भीतर गहरे आंतरिक विभाजन को उजागर कर दिया है। गाजा में चल रहे युद्ध के कारण यह तनाव और बढ़ गया है, क्योंकि इस संघर्ष के एक बड़े क्षेत्रीय युद्ध में बदल जाने का खतरा है। इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब इजराइल की मीडिया में यह खबर आई कि रक्षा मंत्री गैलेंट ने गाजा में इस्लामवादी आंदोलन हमास के खिलाफ प्रधानमंत्री नेतन्याहू की "पूर्ण विजय" की योजना को "बकवास" बताया।

PunjabKesari

इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने गैलेंट की इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना करते हुए एक बयान जारी किया। बयान में कहा गया, "जब गैलेंट इजरायल विरोधी बयान देता है, तो वह बंधकों की रिहाई के समझौते तक पहुंचने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाता है।" इजरायल सरकार का युद्ध लक्ष्य "पूर्ण विजय" है, जिसमें हमास का सफाया और 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों द्वारा पकड़े गए बंधकों की रिहाई शामिल है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह भी स्पष्ट किया कि यह लक्ष्य प्रधानमंत्री नेतन्याहू और सुरक्षा कैबिनेट का स्पष्ट निर्देश है, और इसे गैलेंट सहित सभी को मानना होगा।बयान में गैलेंट पर आरोप लगाया गया कि वह बंधक समझौते पर पहुंचने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

PunjabKesari

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हो रहा है जब इजरायल गाजा के अलावा अन्य क्षेत्रों, जैसे कि ईरान और लेबनान के हिज़्बुल्लाह आंदोलन, से संभावित हमलों के लिए भी तैयार हो रहा है। ऐसे में इजरायली सरकार के भीतर यह आंतरिक टकराव एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को रक्षा मंत्री योआव गैलेंट की टिप्पणियों को कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि वे गाजा में बंधकों की रिहाई के समझौते को नुकसान पहुंचा रही हैं। यह बयान उस वक्त आया जब गैलेंट ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की गाजा में हमास के खिलाफ़ "पूर्ण विजय" की योजना को "बकवास" बताया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गैलेंट की इस टिप्पणी को "इजरायल विरोधी" करार दिया और कहा कि इससे बंधकों की रिहाई पर चल रही वार्ता की संभावनाएं कमजोर हो रही हैं।

PunjabKesari

बयान में स्पष्ट किया गया कि इजरायल का युद्ध लक्ष्य हमास का सफाया और बंधकों की रिहाई है, और यह गैलेंट सहित सभी पर लागू होता है।इजरायल के रक्षा मंत्री गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बातचीत के दौरान ईरान की ओर से संभावित बड़े सैन्य हमले की तैयारी की जानकारी दी। इसके जवाब में अमेरिका ने अपनी मिसाइल पनडुब्बी और विमानवाहक पोत को पश्चिम एशिया में भेजने का आदेश दिया है, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने सोमवार को एक संयुक्त बयान जारी कर गाजा में युद्ध विराम और हमास द्वारा बंधकों की रिहाई के लिए नए प्रयासों का समर्थन किया है। इन देशों ने कहा कि लड़ाई को अब समाप्त होना चाहिए और गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता की तुरंत और निर्बाध आपूर्ति की जानी चाहिए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!