ब्राजील में ‘X' पर प्रतिबंध के आदेश पर अमल करेगी मस्क की Starlink

Edited By Tanuja,Updated: 04 Sep, 2024 10:58 AM

starlink backtracks complies with order blocking x in brazil

एलन मस्क की उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी स्टारलिंक ब्राजील में ‘एक्स' की सेवाएं प्रतिबंधित करने के उच्चतम न्यायालय के....

International news: एलन मस्क की उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी स्टारलिंक ब्राजील में ‘एक्स' की सेवाएं प्रतिबंधित करने के उच्चतम न्यायालय के एक शीर्ष न्यायाधीश के हालिया आदेश पर अमल करेगी। कंपनी ने पहले मस्क के मलिकाना हक वाले ‘एक्स' पर प्रतिबंध के आदेश के अनुपालन से इनकार कर दिया था। स्टारलिंक ने ‘एक्स' पर जारी एक बयान में कहा कि वह कंपनी की संपत्तियां ‘फ्रीज' किए जाने के बावजूद साइट तक पहुंच बाधित करने के न्यायमूर्ति एलेक्जेंडर डि मोरेस के आदेश पर अमल करेगी। पहले कंपनी ने ब्राजील के दूरसंचार नियामक से अनौपचारिक रूप से कहा था कि न्यायमूर्ति मोरेस द्वारा संपत्ति ‘फ्रीज' करने के आदेश को पलटे न जाने तक वह आदेश का पालन नहीं करेगी।

 

स्टारलिंक ने कहा, “हमारी संपत्तियों को ‘फ्रीज' करने के अनुचित व्यवहार के बावजूद, हम ब्राजील में ‘एक्स' तक पहुंच को अवरुद्ध करने के आदेश का अनुपालन कर रहे हैं। हम सभी कानूनी रास्ते अपनाना जारी रखेंगे, क्योंकि अन्य लोग भी इस बात से सहमत हैं कि न्यायमूर्ति मोरेस का हालिया आदेश ब्राजील के संविधान का उल्लंघन करता है।” न्यायमूर्ति मोरेस ने स्टारलिंक पर ‘एक्स' पर लगाए गए जुर्माने के भुगतान का दबाव बनाने के लिए पिछले हफ्ते उसके बैंक खाते ‘फ्रीज' कर दिए थे।

 

उन्होंने तर्क दिया था कि दोनों कंपनियां एक ही औद्योगिक समूह का हिस्सा हैं, इसलिए ऐसा किया जा सकता है। न्यायमूर्ति मोरेस ने मस्क द्वारा ब्राजील में कंपनी के कानून प्रतिनिधि को नामित करने से इनकार करने के बाद देश में ‘एक्स' की सेवाएं निलंबित करने का आदेश दिया था। इस कदम से अभिव्यक्ति की आजादी, धुर-दक्षिणपंथी खातों और गलत सूचनाओं के प्रवाह को लेकर मस्क और न्यायमूर्ति मोरेस के बीच महीनों से जारी मतभेद और गहरा गया। उच्चतम न्यायालय की एक बड़ी पीठ ने न्यायमूर्ति मोरेस के आदेश को बरकरार रखा था।  

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!