जर्मनी में उत्सव दौरान चाकू हमले में 3 लोगों की हत्या; संदिग्ध गिरफ्तार, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Edited By Tanuja,Updated: 25 Aug, 2024 11:29 AM

suspect arrested in deadly knife attack in germany isis claims responsibility

जर्मनी के सोलिंगन शहर में एक उत्सव के दौरान शुक्रवार देर रात चाकू से हमला कर तीन लोगों की हत्या करने और आठ लोगों को घायल करने वाले संदिग्ध को पुलिस ने शनिवार तड़के हिरासत में ले लिया...

इंटरनेशनल डेस्कः जर्मनी के सोलिंगन शहर में एक उत्सव के दौरान शुक्रवार देर रात चाकू से हमला कर तीन लोगों की हत्या करने और आठ लोगों को घायल करने वाले संदिग्ध को पुलिस ने शनिवार तड़के हिरासत में ले लिया। उत्तरी राइन वेस्टफेलिया के गृह मंत्री हर्बर्ट रूल यह जानकारी दी। हर्बर्ट रूल ने जर्मन सरकारी टेलीविजन नेटवर्क ‘एआरडी' के समाचार कार्यक्रम ‘टैग्सचाउ' में कहा, ‘‘हम पूरे दिन एक महत्वपूर्ण सुराग पर नजर रखे हुए थे। जिस व्यक्ति को हम पूरे दिन खोज रहे थे, उसे कुछ देर पहले हिरासत में लिया गया है।'' उन्होंने बताया कि संदिग्ध से पूछताछ की जा रही है।

 

रूल ने कहा कि पुलिस के पास न केवल ‘‘सुराग'' हैं, बल्कि उसने ‘‘कुछ साक्ष्य'' भी एकत्र किए हैं। इस्लामिक स्टेट समूह (आईएस) ने सोलिंगन में हुए इस हमले की शनिवार को जिम्मेदारी ली थी। ISIS ने अपनी समाचार वेबसाइट ‘अमाक' पर यह दावा करते हुए कहा था कि हमलावर ने ईसाइयों को निशाना बनाया और वह “इस्लामिक स्टेट का सिपाही है”, जिसने फलस्तीन और दूसरी जगहों पर मुसलमानों का बदला लेने के लिए यह हमला किया। आईएस के दावे की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी। शनिवार की सुबह 15 वर्षीय एक लड़के को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने कहा था कि उस पर इस योजनाबद्ध हमले के बारे में जानकारी होने और अधिकारियों को इस बारे में सूचित न करने का आरोप है, लेकिन वह हमलावर नहीं है।

 

पुलिस ने बताया था कि प्रत्यक्षदर्शियों ने शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे के बाद उसे सूचित किया कि एक अज्ञात अपराधी ने फ्रोंहोफ चौराहे पर उत्सव के दौरान चाकू से अंधाधुंध हमला कर कई लोगों को हताहत कर दिया है। पुलिस के अनुसार, इस हमले को संभवत: केवल एक व्यक्ति ने अंजाम दिया। शहर की 650वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘विविधता उत्सव'' शुक्रवार को शुरू हुआ था और इसका आयोजन रविवार तक होना था। हमले के बाद उत्सव के शेष कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। जर्मनी में चाकू से हमलों की घटनाओं में हालिया बढ़ोतरी चिंता का विषय बन गई है। स्वयं को ‘‘राजनीतिक इस्लाम'' का विरोधी बताने वाले एक समूह के सदस्यों पर एक अफगान प्रवासी द्वारा मई में चाकू से किए गए हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई थी।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!