Taiwan ने अपने क्षेत्र के आसपास देखे 12 चीनी विमान, 8 नौसैनिक जहाज...छाए चिंता के बादल

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 24 Jul, 2024 05:23 PM

taiwan saw 12 chinese aircraft 8 naval ships around its territory

ताइवान ने सोमवार को सैन्य गतिविधि की सूचना दी, ताइवान समाचार ने बताया कि उसके क्षेत्र के आसपास 12 चीनी विमान औ....

ताइपेई: ताइवान ने सोमवार को सैन्य गतिविधि की सूचना दी, ताइवान समाचार ने बताया कि उसके क्षेत्र के आसपास 12 चीनी विमान और आठ चीनी नौसैनिक जहाज देखे गए। द्वीपीय राष्ट्र के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने एक बयान में कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के विमान और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के जहाज ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में और उसके आसपास देखे गए हैं।

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ताइवान के आसपास 12 पीएलए विमान, 7 पीएलएएन जहाज और 1 आधिकारिक जहाज आज सुबह 6 बजे (यूटीसी8) तक देखे गए। 5 विमान मध्य रेखा को पार कर ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी एडीआईजेड में प्रवेश कर गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी है और तदनुसार प्रतिक्रिया की है।"इससे पहले, रविवार को, एमएनडी ने ताइवान के आसपास 22 पीएलए विमान और 8 पीएलएएन जहाज देखे।  बढ़ते खतरे के बीच, ताइवान सोमवार से अपनी युद्ध-लड़ाई क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए सैन्य अभ्यास शुरू करेगा।

पांच दिवसीय अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने इस महीने द्वीप के करीब रिकॉर्ड संख्या में विमान उड़ाए हैं। बीजिंग ने स्व-शासित द्वीप के बगल में संचालित होने वाले नौसेना और तट रक्षक जहाजों की संख्या भी बढ़ा दी है, जिसे वह अपना क्षेत्र मानता है।  यह घटना ताइवान जलडमरूमध्य में बढ़ते तनाव के बीच हुई है, क्योंकि चीन ने अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है और इस क्षेत्र में लगातार अभ्यास किए हैं। युद्धाभ्यास को ताइवान के खिलाफ बीजिंग के चल रहे दबाव अभियान के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है, जिसे चीन एक विद्रोही प्रांत मानता है। चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधि ने अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों और ताइवान के भागीदारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। 


 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!