ताइवान की कंपनियां चीन से भारत में कर रही हैं आपूर्ति श्रृंखलाएं स्थानांतरित

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 20 Jul, 2024 04:39 PM

taiwanese companies are shifting supply chains from china to india

ताइवान की प्रमुख व्यापार संस्था के अध्यक्ष ने मंगलवार (16 जुलाई) को प्रकाशित एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया कि ताइवान की कंपनियां चीन से भारत में आपूर्ति श्रृंखलाएं...

ताइपेई: ताइवान की प्रमुख व्यापार संस्था के अध्यक्ष ने मंगलवार (16 जुलाई) को प्रकाशित एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया कि ताइवान की कंपनियां चीन से भारत में आपूर्ति श्रृंखलाएं स्थानांतरित कर रही हैं। ताइवान बाहरी व्यापार विकास परिषद के अध्यक्ष जेम्स हुआंग (黃志芳) ने रॉयटर्स को बताया कि वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार तनाव के कारण भारत में ताइवान के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में 2023 तक पाँच वर्षों में US$665 मिलियन (NT$21.68 बिलियन) से अधिक की वृद्धि हुई है। हुआंग ने कहा कि इसकी तुलना 2006 और 2017 के बीच भारत में ताइवान के 277 मिलियन US$ के FDI से की जा सकती है।

हुआंग ने सोमवार (15 जुलाई) को रॉयटर्स से कहा, "यह स्पष्ट है कि अधिक ताइवानी कंपनियाँ चीन से आपूर्ति श्रृंखलाएं स्थानांतरित कर रही हैं और उन्हें भारत में स्थापित कर रही हैं।" रॉयटर्स के अनुसार, भारत अपने विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ताइवान से अधिक निवेश प्राप्त करने में रुचि रखता है। ताइवान के पॉवरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (PSMC) ने पश्चिमी गुजरात राज्य में पहला चिप फ़ैब बनाने के लिए भारत के टाटा समूह के साथ भागीदारी की।

हुआंग ने कहा, "हमारे पास सेमीकंडक्टर में ताइवान में प्रशिक्षित होने के लिए भारतीय छात्रों और प्रतिभाओं को लाने के लिए कार्यक्रम हैं और यह हमारे भविष्य के सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा।" उन्होंने कहा कि ताइवान की आपूर्ति श्रृंखला भारत में स्थानांतरित हो गई है, जो स्मार्टफोन असेंबली और फुटवियर पर केंद्रित है। हुआंग ने हाल ही में भारतीय निर्माताओं के साथ व्यापार सहयोग पर चर्चा करने के लिए भारत की यात्रा की। उन्होंने भारत में ताइवान एक्सपो में भी भाग लिया, जो 8-10 जुलाई को आयोजित किया गया था। रॉयटर्स के अनुसार, मार्च में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान ताइवान और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 10.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!