Telegram के फाउंडर पावेल डुरोव फ्रांस में एयरपोर्ट पर गिरफ्तार

Edited By Tanuja,Updated: 25 Aug, 2024 12:52 PM

telegram ceo pavel durov arrested in france

टेलीग्राम (Telegram) के अरबपति संस्थापक और CEO पावेल डुरोव  (Pavel Durov )  को फ्रांस  की राजधानी पेरिस के पास एक एयरपोर्ट पर शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया...

Paris: टेलीग्राम (Telegram) के अरबपति संस्थापक और CEO पावेल डुरोव  (Pavel Durov )  को फ्रांस  की राजधानी पेरिस के पास एक एयरपोर्ट पर शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। डुरोव अजरबैजान की राजधानी बाकू से पेरिस पहुंचे थे, लेकिन फ्रांसीसी अधिकारियों ने उन्हें एयरपोर्ट पर ही हिरासत में ले लिया।  फ्रांस (France)  में नाबालिगों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए काम करने वाली एजेंसी OFMIN ने डुरोव के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

PunjabKesari

उन पर टेलीग्राम प्लेटफॉर्म का उपयोग धोखाधड़ी, ड्रग्स तस्करी, साइबरबुलिंग, संगठित अपराध, और आतंकवाद जैसी आपराधिक गतिविधियों के लिए होने देने का आरोप है। डुरोव पर आरोप है कि उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर हो रही इन आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए उचित कदम नहीं उठाए।  टेलीग्राम एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसे पावेल डुरोव ने 2013 में शुरू किया था। यह ऐप खासतौर पर रूस, यूक्रेन और पूर्वी यूरोप के देशों में लोकप्रिय है।

PunjabKesari

2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के दौरान, टेलीग्राम ऐप इस जंग से जुड़ी खबरों और जानकारी का एक प्रमुख स्रोत बन गया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की और रूसी सरकार दोनों ही इसका उपयोग अपने संदेश प्रसारित करने के लिए करते हैं। डुरोव की संपत्ति और पृष्ठभूमि: पावेल डुरोव रूसी मूल के हैं और उनकी संपत्ति का अनुमान 15.5 अरब डॉलर है। उन्होंने टेलीग्राम से पहले वीके (VKontakte), रूस के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग साइट, की स्थापना की थी।  डुरोव को रविवार को फ्रांस की एक अदालत में पेश किया जाएगा, जहां उनके खिलाफ लगे आरोपों पर सुनवाई होगी। अगर उनके खिलाफ आरोप साबित होते हैं, तो उन्हें गंभीर कानूनी परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!