ये हैं दुनिया की सबसे बुजुर्ग बहनें, उम्र 571 साल... आंखों देखी हैं विश्व युद्ध से लेकर कोविड तक की घटनाएं

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 27 Jun, 2024 01:23 PM

these are the oldest sisters in the world age 571 years

अमेरिका के मिसौरी की 6 बहनों को दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित भाई-बहनों के विश्व रिकॉर्ड से नवाजा गया है। इन सभी बहनों की उम्र 88 साल से 101 साल के बीच है। कुल मिलाकर इन 6 बहनों की संयुक्त आयु...

US: अमेरिका के मिसौरी की 6 बहनों को दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित भाई-बहनों के विश्व रिकॉर्ड से नवाजा गया है। इन सभी बहनों की उम्र 88 साल से 101 साल के बीच है। कुल मिलाकर इन 6 बहनों की संयुक्त आयु 571 साल से अधिक बताई जा रही है। इन्होंने जीवन में बहुत बड़ी घटनाएं देखी हैं और उन्हें झेला भी है, जिसमें दूसरा विश्व युद्ध और कोविड महामारी भी शामिल है।
PunjabKesari
दरअसल, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने हाल ही में अमेरिका की 6 बहनों को खिताब से नवाजा है। ये 6 बहनें अमेरिका के मिसूरी की रहने वाली हैं। इन 6 जीवित बहनों की संयुक्त उम्र दुनिया में सबसे अधिक है और यही इनका वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। सबसे बड़ी बहन नॉर्मा ओहियो में रहती है, जबकि बाकी 5 बहनें, लॉरेन, मैक्सिन, डॉरिस, मार्गरेट और एलमा अभी भी मिसूरी में रहती हैं। पिछले 9 दशकों में इन बहनों ने ग्रेट डिप्रेशन देखा, दूसरा विश्व युद्ध देखा और कोविड महामारी को भी झेला है। बहनों में से एक एलमा ने कहा कि छोटे-मोटे झगड़ों को छोड़ दिया जाए, तो इन बहनों के बीच कभी भी मनमुटाव नहीं रहा। ये अपनी जिंदगीभर एक दूसरे के काफी नजदीक रही हैं। इन्होंने अक्सर साथ में यात्राएं की हैं, जिसमें ऐसी शर्ट्स पहनी हैं, जिसमें अंक लिखे रहते थे जो उनकी उम्र का संकेत करते थे।
PunjabKesari
इन बहनों के भाई की एक्सीडेंट में हुई मौत
जब वो छोटी थीं, तो उनकी मां जुलाई में उन्हें पिकनिक पर ले जाती थीं क्योंकि उनमें से 3 बहनों का जन्म जुलाई में होता है। आज भी बहनों ने इस ट्रेडिशन को कायम रखा है और वो गर्मियों में मिलती हैं। इन 6 बहनों का सिर्फ 1 भाई है, जिनका नाम स्टैंली है। स्टैंली सबसे बड़े थे और अगर वो इस साल जीवित होते तो वो 102 साल के होते मगर जब वो 81 साल के थे, तब साइकिल चलाते वक्त उनका एक्सिडेंट हो गया, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई। सभी बहनें अपने भाई को याद करती हैं और कहती हैं कि अगर उस दिन वह दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना न हुई होती, तो स्टेनली आज उनके साथ मौजूद होते।
PunjabKesari
अपनी उम्र को दर्शाने वाली टी-शर्ट पहनकर घूमने जाती हैं ये बहनें
नोर्मा, जो कि सबसे बुजुर्ग बहन हैं, वह अब ओहायो में रहती हैं। वहीं लोरेन, मैक्सिन, डोरिस, मार्गरेट और एल्मा नामक अन्य 5 बहनें अब भी मिसौरी में ही रहती हैं।
एल्मा कहती है कि समय-समय पर होने वाली बहस के बावजूद वह और उसकी बहनें एक-दूसरे से कभी नाराज नहीं रहीं। वे अक्सर अपनी-अपनी उम्र दर्शाने वाली टी-शर्ट पहनकर यात्रा पर जाती हैं। एल्मा ने बताया कि वे सभी अपने जीवन के सभी जरूरी काम साथ मिलकर करती हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!