भारत से तनाव के बीच PM ट्रूडो बोले- कनाडाई नागरिकों की सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेंगे

Edited By Pardeep,Updated: 15 Oct, 2024 05:17 AM

trudeau accuses india of covert campaign against canadians amid row

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) की रिपोर्ट के बाद कनाडा में भारत की गतिविधियों पर गहरी चिंता जताई। ट्रूडो ने कहा कि RCMP के पास "स्पष्ट और पुख्ता सबूत" हैं कि भारत सरकार के एजेंट सार्वजनिक सुरक्षा को ख़तरे...

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) की रिपोर्ट के बाद कनाडा में भारत की गतिविधियों पर गहरी चिंता जताई। ट्रूडो ने कहा कि RCMP के पास "स्पष्ट और पुख्ता सबूत" हैं कि भारत सरकार के एजेंट सार्वजनिक सुरक्षा को ख़तरे में डालने वाली गतिविधियों में शामिल हैं जिसमें दक्षिण एशियाई कनाडाई लोगों को निशाना बनाकर गुप्त अभियान और ज़बरदस्ती करना शामिल है। जिससे दोनों देशों के बीच कूटनीतिक विवाद और बढ़ गया है। यह तब हुआ जब भारत ने ओटावा में अपने शीर्ष दूत को वापस बुला लिया और देश से छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया।

प्रधानमंत्री ने खुलासा किया कि कनाडाई अधिकारियों ने भारतीय अधिकारियों के साथ सहयोग करने के कई प्रयास किए लेकिन इन प्रयासों को अस्वीकार कर दिया गया। ट्रूडो ने कहा, "यह अस्वीकार्य है"। उन्होंने कहा कि भारत से सहयोग की कमी ने आगे की प्रगति में बाधा उत्पन्न की है। उन्होंने कहा, "यही कारण है कि इस सप्ताहांत कनाडाई अधिकारियों ने एक असाधारण कदम उठाया। उन्होंने RCMP साक्ष्य साझा करने के लिए भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि भारत सरकार के छह एजेंट आपराधिक गतिविधियों में रुचि रखने वाले व्यक्ति हैं।" 


कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "जैसा कि RCMP आयुक्त ने पहले कहा था, उनके पास स्पष्ट और सम्मोहक सबूत हैं कि भारत सरकार के एजेंट ऐसी गतिविधियों में शामिल रहे हैं और शामिल होते रहे हैं जो सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हैं। ट्रूडो ने स्थिति की गंभीरता पर जोर दिया और भारत से चल रही जांच में सहयोग करने का आग्रह किया। हाल के खुलासों के मद्देनजर भारतीय-कनाडाई और सिख समुदायों में व्याप्त गहरी चिंताओं और आशंकाओं को स्वीकार करते हुए ट्रूडो ने कहा कि वह समझते हैं कि कई लोग "गुस्सा, परेशान और भयभीत" क्यों हैं।" 

कनाडा-भारत का लोगों से लोगों के बीच संबंधों, व्यापार और व्यापार में निहित एक लंबा इतिहास है। लेकिन हम अभी जो देख रहे हैं उसका पालन नहीं कर सकते। कनाडा भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है और हम उम्मीद करते हैं कि भारत सरकार कनाडा के लिए भी ऐसा ही करेगी। 

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री के तौर पर मेरी जिम्मेदारी उन लोगों को भरोसा दिलाना है जो महसूस कर रहे हैं कि सुरक्षा से समझौता किया गया है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्रवाई करना मेरी जिम्मेदारी है।" ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के बाद हाल ही में कनाडा और भारत के बीच हुई उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक के महत्व पर प्रकाश डाला। ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने सिंगापुर में अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच होने वाली आगामी वार्ता के महत्व पर जोर दिया। 


उन्होंने कहा, "पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी बातचीत के दौरान, मैंने सिंगापुर में हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच होने वाली आगामी बैठक के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया। वह इसके महत्व से पूरी तरह वाकिफ थे और मैंने उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि बैठक को अत्यंत गंभीरता से लिया जाए।"

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!