कनाडाः ट्रूडो को मॉन्ट्रियल चुनावों में झटका, इस्तीफे का बढ़ा दबाव !

Edited By Tanuja,Updated: 17 Sep, 2024 06:03 PM

trudeau faces setback as party loses crucial montreal election

कनाडा (Canada) की सत्ताधारी लिबरल पार्टी मॉन्ट्रियल (Montreal) के एक सुरक्षित संसदीय क्षेत्र में हार गई है, जिससे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin...

ओटावा: कनाडा (Canada) की सत्ताधारी लिबरल पार्टी मॉन्ट्रियल (Montreal) के एक सुरक्षित संसदीय क्षेत्र में हार गई है, जिससे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau )  पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ने की संभावना है। चुनाव कनाडा की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, लिबरल उम्मीदवार लौरा फ्लेस्टीनी को ब्लॉक क्यूबेकुआ के उम्मीदवार लुइस-फिलिप सॉवे ने हराया। ब्लॉक के उम्मीदवार को 28% वोट मिले, जबकि फ्लेस्टीनी को 27.2% और न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार को 26.1% वोट मिले। यह चुनाव एक लिबरल सांसद की जगह भरने के लिए करवाया गया था, जिसने इस्तीफा दे दिया था।

 

यह परिणाम ट्रूडो के राजनीतिक भविष्य पर असर डालेगा, जो लगभग नौ वर्षों से प्रधानमंत्री पद पर हैं लेकिन हाल के वर्षों में लोकप्रियता खो रहे हैं। ट्रूडो ने जोर देकर कहा है कि वह 2025 के अंत तक होने वाले चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करेंगे, हालांकि कुछ लिबरल सांसदों ने पार्टी नेतृत्व में बदलाव की मांग की है। क्यूबेक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली लिबरल सांसद एलेक्जेंड्रा मेंडेज ने पिछले हफ्ते कहा था कि कई लोग ट्रूडो को दोबारा प्रधानमंत्री के रूप में नहीं देखना चाहते। 2021 के आम चुनावों में, लिबरल पार्टी ने मॉन्ट्रियल सीट 43% वोटों के साथ जीती थी।

 

सर्वेक्षण संकेत देते हैं कि लिबरल पार्टी अगले चुनावों में पियरे पोइलीवर के नेतृत्व वाली कंज़र्वेटिव पार्टी से बड़ी हार का सामना कर सकती है। हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में कंज़र्वेटिव पार्टी को 45% जन समर्थन प्राप्त हुआ, जबकि लिबरल पार्टी 25% के साथ दूसरे स्थान पर है। ट्रूडो की लोकप्रियता में गिरावट का मुख्य कारण कनाडा में जीवनयापन की बढ़ती लागत और आवास संकट बताया जा रहा है, इसके साथ ही विदेशी छात्रों के मुद्दे ने भी उनकी स्थिति को कमजोर किया है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!