जगमीत सिंह की NDP के समर्थन वापस लेने से ट्रूडो सरकार में संकट!

Edited By Pardeep,Updated: 05 Sep, 2024 01:01 AM

trudeau government in crisis as jagmeet singh withdraws support from ndp

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार बुधवार को कमज़ोर हो गई, क्योंकि उनकी अल्पसंख्यक लिबरल सरकार को सत्ता में बनाए रखने में मदद करने वाली एक छोटी राजनीतिक पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया। वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के नेता...

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार बुधवार को कमज़ोर हो गई, क्योंकि उनकी अल्पसंख्यक लिबरल सरकार को सत्ता में बनाए रखने में मदद करने वाली एक छोटी राजनीतिक पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया। वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के नेता जगमीत सिंह ने यह घोषणा की। सिंह ने एक वीडियो में कहा कि वह 2022 में दोनों लोगों के बीच हुए समझौते को "तोड़" रहे हैं और ट्रूडो पर विपक्षी कंज़र्वेटिव पार्टी का सामना करने में सक्षम नहीं होने का आरोप लगाया, जो चुनावों के अनुसार आसानी से चुनाव जीत सकते हैं, जो अक्टूबर 2025 के अंत तक होना चाहिए। 

सिंह ने कहा, "लिबरल्स इतने कमजोर, स्वार्थी और कॉर्पोरेट हितों के प्रति इतने समर्पित हैं कि वे लोगों के लिए नहीं लड़ सकते। वे बदलाव नहीं ला सकते, वे आशा की किरण नहीं जगा सकते।" जगमीत ने आगे लिखा, "बड़ी कंपनियों और सीईओ की अपनी सरकारें हैं। अब जनता का समय है।" 

हालांकि जगमीत की पार्टी से वापसी ट्रूडो सरकार के लिए तत्काल खतरा पैदा नहीं करती है क्योंकि कनाडाई पीएम को समय से पहले चुनाव कराने की आवश्यकता नहीं होगी। अपनी सरकार के लिए तत्काल कोई खतरा न होने के बावजूद ट्रूडो को बजट पारित करने और विश्वास मतों से बचने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स चैंबर में अन्य विपक्षी विधायकों से समर्थन प्राप्त करना होगा। 

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) ने 2022 में ट्रूडो के साथ एक समझौता किया जिसमें 2025 के मध्य तक उनकी सरकार का समर्थन करने का वचन दिया गया। बदले में NDP ने सामाजिक कार्यक्रमों के लिए बढ़ी हुई धनराशि हासिल की। 

नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री की भूमिका संभालने वाले ट्रूडो की लोकप्रियता में गिरावट देखी जा रही है। सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि मतदाता उनके नेतृत्व से ऊब चुके हैं। इसी तरह NDP को मतदाताओं के बीच उत्साह की कमी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रव्यापी दंत चिकित्सा देखभाल कार्यक्रम जैसी पहलों को लागू करने के लिए लिबरल्स पर सफलतापूर्वक दबाव डालने के बावजूद पार्टी हाल के सर्वेक्षणों के अनुसार तीसरे स्थान पर है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!