इजराइल-हिजबुल्ला जंग के बीच एक्शन में तुर्किये की सेना, खास मिशन पर बेरूत भेजा नौसेना का जहाज

Edited By Tanuja,Updated: 10 Oct, 2024 11:20 AM

turkiye s navy starts to evacuate its citizens from beirut

इजराइल और हिजबुल्ला के बीच जारी संघर्ष के कारण तुर्किये ने अपने नागरिक को वहां से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना का जहाज...

International Desk: इजराइल और हिजबुल्ला के बीच जारी संघर्ष के कारण तुर्किये ने एक खास मिशन के तहत एक्शन लेकर अपने नागरिक को वहां से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना का जहाज भेजा है। बुधवार देर रात तुर्की के 2,000 से अधिक नागरिक और कुछ विदेशी लोग इस पर सवार हुए। तुर्की के दक्षिण-पूर्वी शहर मार्डिन की निवासी जेहरा सिब्बिन अन्य शरणार्थियों के साथ बस से उतरीं। उनके साथ उनके दो बच्चे थे और उनके हाथ में सामान था। वह अपने लेबनानी पति के साथ बेरूत में रहती हैं। सिब्बिन (46) ने कहा, ‘‘इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।

 

उन्होंने हमारे घर के नीचे वाली गली में बमबारी की। उस पल तो मुझे लगा कि सब कुछ खत्म हो गया। मैंने कहा कि मैं अब बेरूत में नहीं रहना चाहती।'' ‘एसोसिएटेड प्रेस' ने बताया कि तुर्किये के नागरिकों को नौसेना द्वारा संचालित टीसीजी बेराकटार और टीसीजी सैंकटर पोतों के जरिए स्वदेश पहुंचाया जाएगा। दक्षिणी तुर्किये स्थित मेर्सिन बंदरगाह से बुधवार सुबह छह जहाज 300 टन मानवीय आपूर्ति लेकर बेरूत पहुंचे थे, जिनमें भोजन, स्वच्छता किट, बर्तन, तंबू, बिस्तर और कंबल शामिल हैं।

 

तुर्किये के नागरिकों के अलावा बुल्गारिया, रोमानिया और कजाकिस्तान के लोग भी ने भी तुर्किये के जहाजों पर जाने के लिए आवेदन किया था। अधिकारियों ने संख्या नहीं बताई। लेबनान में तुर्किये के राजदूत अली बारिस उलूसोय ने बेराकटार के सामने खड़े होकर कहा, ‘‘इजराइल की आक्रामकता ने लेबनान और हमारे भाइयों को बुरी तरह प्रभावित किया है।'' इजराइल और हिजबुल्ला के बीच मध्य सितंबर से तनाव बढ़ने के बाद से लेबनान में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं और दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!