UK election day: ब्रिटिश चुनावों की अद्भुत दुनिया में आपका स्वागत है ! Photos कर देंगी सोचने को मजबूर

Edited By Taranjeet Singh,Updated: 04 Jul, 2024 02:35 PM

uk election day a trash can is running and dogs are everywhere

ब्रिटेन में आज आम चुनाव के लिए मतदान हो रहा है जिसमें लाखों लोगों के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की उम्मीद है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री एवं...

लंदनः ब्रिटेन में आज आम चुनाव के लिए मतदान हो रहा है जिसमें लाखों लोगों के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की उम्मीद है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री एवं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (44) के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। सुनक का मुख्य मुकाबला लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से है। सुनक ने मतदाताओं से ‘‘कर बढ़ाने वाली'' लेबर पार्टी को ‘‘बहुमत'' न देने का आग्रह किया है। लेकिन इस बीच  ब्रिटिश चुनावों की अद्भुत  दुनिया में आपका स्वागत है ! एक ऐसी दुनिया जिसे देखकर आपके मन में सैंकड़ों सवाल आ सकते हैं।  ब्रिटेन में चुनाव का मौसम कुछ विचित्र परंपराओं के साथ आता है। चुनाव दिवस  पर कुत्ते, बीयर और कूड़ेदान  कुछ खास अंदाज में दिखाए जाते हैं। राजनेता बीयर के पिंट्स डालकर दिखाते हैं कि वे सामान्य इंसानों की तरह ही हैं।

 

एक मानव आकार का कूड़ेदान कार्यालय के लिए दौड़ रहा है  मतदान केंद्रों के बाहर कुत्ते दिन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, मतदाता अपने प्यारे दोस्तों की तस्वीरें साझा करते हैं।  चुनाव का दिन है और एक कूड़ेदान चल रहा है तथा  हर जगह कुत्ते हैं। परफेक्ट पिंट डालना, कूड़ेदान पहने हुए एक आदमी के बगल में पोज देना, और अपने कुत्ते की तस्वीर शेयर करना, इन सबमें क्या समानता है? ब्रिटेन में  इसका मतलब है कि चुनाव का मौसम है। दरअसल  ब्रिटेन की संसद को कई लोग "सभी संसदों की माँ" के रूप में जानते हैं, और इसके कानून निर्माता अपनी लोकतांत्रिक जिम्मेदारियों का वर्णन ऊंचे शब्दों में करना पसंद करते हैं। लेकिन हाउस ऑफ कॉमन्स में एक कानून निर्माता का रास्ता अक्सर अधिक हास्यास्पद लगता है।

PunjabKesari

बीयर के पिंट डालते हुए, मानव आकार के कूड़ेदान के बगल में पोज देते हुए और स्किनटाइट गीले सूट में पानी में सिर के बल नीचे उतरते हुए जज किए जाने के कारण, ब्रिटिश राजनेता राजनीतिक सत्ता की अपनी खोज में कभी-कभी बेतुकेपन को सहने के लिए तैयार रहते हैं। ब्रिटेन एक ऐसे चुनाव में मतदान कर  रहा है जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी 14 वर्षों में पहली बार सत्ता खो सकती है। आप कुत्तों की बहुत सारी तस्वीरें भी देख सकते हैं। यहां ब्रिटेन के चुनावी मौसम की सबसे विलक्षण बातों के बारे में जानकारी दी गई है। काउंट बिनफेस, मॉन्स्टर रेविंग लूनी पार्टी और अन्य मज़ाकिया उम्मीदवार स्वतंत्र उम्मीदवार काउंट बिनफेस 2019 में लंदन में तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन के साथ खड़े हैं।

PunjabKesari

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कंधों पर एक (थोड़ी बीमार) परमाणु शक्ति का नेतृत्व करने का बोझ है। चुनाव की रात मंच पर उनके साथ एक व्यक्ति शामिल होगा जो अपने सिर पर कूड़ेदान पहने हुए होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के निर्वाचन क्षेत्र के परिणाम पढ़े जाएंगे व टेलीविजन पर लाइव प्रसारित किए जाएंगे  तो उनके विरोधियों में काउंट बिनफेस शामिल होंगे, जो एक स्व-घोषित अंतरिक्ष स्वामी हैं जो प्रमुख राजनेताओं के खिलाफ खड़े होने वाले व्यंग्यात्मक उम्मीदवारों की चिरकालिक परंपरा का हिस्सा हैं।

PunjabKesari

काउंट बिनफेस, जिनके मज़ाकिया घोषणापत्र में क्रोइसैन की कीमत को सीमित करने और सिनेमाघरों में शोरगुल वाले स्नैक्स पर प्रतिबंध लगाने का वादा शामिल है, मज़ाकिया उम्मीदवारों की एक लंबी परंपरा का हिस्सा हैं। अन्य दावेदारों में एल्मो सूट में एक कार्यकर्ता और मॉन्स्टर रेविंग लूनी पार्टी शामिल हैं, जिसका मतलब है "पागलपन।" लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में राजनीति के प्रोफेसर फिलिप काउली ने कहा, "आप मज़ाक करने वाले उम्मीदवारों या फ्रिंज उम्मीदवारों के विचार को 100 साल से भी ज़्यादा पहले से देख सकते हैं, क्योंकि "ब्रिटिश राजनीतिक व्यवस्था के प्रति खुलापन है।" और जबकि व्यंग्यात्मक उम्मीदवार ब्रिटेनवासियों को हंसाते हैं   और चुनाव की रात बेतुके फ़ोटो खिंचवाते हैं, उन्हें ब्रिटिश लोकतंत्र के एक स्तंभ के रूप में प्रशंसकों द्वारा भी मनाया जाता है।

PunjabKesari

काउली ने इस परंपरा की तुलना प्राचीन रोमन अनुष्ठान से की जिसमें एक गुलाम व्यक्ति सम्राट के कान में फुसफुसाता है, "मेमेंटो मोरी," जो नेता की नश्वरता की याद दिलाता है। 44 वर्षीय कॉमेडियन जॉन हार्वे द्वारा निभाए गए काउंट बिनफेस ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि वोटों की घोषणा के समय पार्टी नेताओं के बगल में मज़ाक करने वाले उम्मीदवारों का खड़ा होना "वास्तव में एक समान करने वाला है  और यह कुछ ऐसा है जो ब्रिटिश लोकतंत्र को विशेष रूप से अद्भुत और अद्वितीय बनाता है।"  

PunjabKesari

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!